ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरSSC CHSL 2022: ऐसा होगा टीयर I और टियर II की परीक्षा का पैटर्न, सिलेक्ट होने पर मिलेगी इतनी सैलरी

SSC CHSL 2022: ऐसा होगा टीयर I और टियर II की परीक्षा का पैटर्न, सिलेक्ट होने पर मिलेगी इतनी सैलरी

SSC CHSL EXAM PATTERN 2022: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइंड हायर सेकंडरी (10+2) स्तर (SSC CHSL) की परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और उ

SSC CHSL 2022: ऐसा होगा टीयर I और  टियर II की परीक्षा का पैटर्न, सिलेक्ट होने पर मिलेगी इतनी सैलरी
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Dec 2022 09:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

SSC CHSL EXAM PATTERN 2022: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइंड हायर सेकंडरी (10+2) स्तर (SSC CHSL) की परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- ssc.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 जनवरी, 2023 है।

बता दें, इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से लोअर डिवीजनल क्लर्क / जूनियर सचिवालय असिस्टेंट, डाक असिस्टेंट / शॉर्टिंग असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के ग्रुप सी के लगभग 4,500  पदों  पर भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों व कार्यालयों में भर्ती की जाएगी। भर्ती का सिलेक्शन परीक्षा के माध्यम से होगा। आइए विस्तार से जानते हैं कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न।

SSC CHSL Exam 2022 Notification

SSC CHSL RECRUITMENT: जानें- परीक्षा का पैटर्न

SSC CHSL 2022 परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड फॉर्मेट में दो स्तरों में आयोजित की जाएगी। टीयर- I के पेपर में  4 भाग होंगे जिनमें प्रत्येक में विभिन्न विषयों के 25 प्रश्न होंगे।

विषयों में इंग्लिश लैंग्वेंज, जनरल इंटेलिजेंस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (बेसिक अरिथमेटिक स्किल) और जनरल अवेयरनेस शामिल हैं। परीक्षा में प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए 0.50 अंकों के नेगेटिव मार्किंग के साथ ऑब्जेक्टिव टाइप के मल्टीपल चॉइस प्रश्न होंगे।  टीयर -1 पेपर लिखने के लिए उम्मीदवारों को कुल 60 मिनट का समय दिया जाएगा।


टियर- II परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी और इसमें 3 सेक्शन होंगे जिनमें प्रत्येक में दो मॉड्यूल होंगे। सेक्शन- I में, दो मॉड्यूल पेपर मैथमेटिकल एबिलिटीज और रीज़निंग और जनरल इंटेलिजेंस के हैं। सेक्शन- II में, मॉड्यूल- I का पेपर इंग्लिश लैंग्वेंज और कॉम्प्रिहेंशन का है जबकि मॉड्यूल- II का पेपर जनरल अवेयरनेस का है।

सेक्शन-III में कंप्यूटर नॉलेज मॉड्यूल और स्किल टेस्ट/टाइपिंग टेस्ट मॉड्यूल के दो मॉड्यूल पेपर हैं।

बता दें, दोनों सत्र एक ही दिन आयोजित किए जाएंगे। सेशन- I में सेक्शन- I, सेक्शन- II औरसेक्शन- III का मॉड्यूल- I शामिल है जबकि सेशन- II में सेक्शन- III का मॉड्यूल- II शामिल है।

टियर- II परीक्षा में सेक्शन- III के मॉड्यूल- II पेपर को छोड़कर ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल चॉइस प्रश्न होंगे।

जानें- सैलरी

जिन उम्मीदवारों का सिलेक्शन होगा, उन्हें निम्नलिखित पदों पर इतनी सैलरी दी जाएगी। लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC) और जूनियर सचिवालय सहायक (JSA) के पद के लिए सैलरी- 19,000 से  63,200 रुपये की बीच दी जाएगीय।

डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) और DEO ग्रेड ए के पद के लिए वेतन स्तर -4 में 25,000 रुपये से 81,000 रुपये के बीच और वेतन स्तर -5 में 29,200 रुपये से 92,300 रुपये के बीच सैलरी दी जाएगी।