ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSSC CHSL Admit Card 2020: एसएससी सीएचएसएल के एडमिट कार्ड और एप्लीकेशन स्टेट्स इस तारीख तक

SSC CHSL Admit Card 2020: एसएससी सीएचएसएल के एडमिट कार्ड और एप्लीकेशन स्टेट्स इस तारीख तक

कर्मचारी चयन आयोग ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (10+2) (Tier-I) की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगी।  इन परीक्षाओं के लिए एप्लीकेशन स्टेट्स और एडमिट कार्ड का लिंक...

SSC CHSL Admit Card 2020: एसएससी सीएचएसएल के एडमिट कार्ड और एप्लीकेशन स्टेट्स इस तारीख तक
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 03 Mar 2020 09:20 AM
ऐप पर पढ़ें

कर्मचारी चयन आयोग ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (10+2) (Tier-I) की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगी।  इन परीक्षाओं के लिए एप्लीकेशन स्टेट्स और एडमिट कार्ड का लिंक रीजनल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। हालांकि अभी इसके लिए कोई तारीख जारी नहीं की गई है, लेकिन कहा जा रहा है परीक्षा से 10 दिन पहले यानी 6 मार्च को एडमिट और एप्लीकेशन स्टेट्स जारी हो सकते हैं। कंप्यूटर बेस्ड रिटन एग्जामिनेशन (टायर-1) का आयोजन 16 से 27 मार्च 2020 तक शुरू होने वाली है। आपको बता दें कि दूसरे चरण की दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों वाली परीक्षा के लिए 28 जून की तिथि तय की गई है। ये है रीजनल वेबसाइट के लिंक 

ईस्टर्न रीजन: sscer.org
कर्नाटक केरल रीजन: ssckkr.kar.nic.in
सदर्न रीजन:    sscsr.gov.in
नोर्थ ईस्टर्न रीजन:    sscner.org.in
वेस्टर्न रीजन:    sscwr.net
मध्य प्रदेश रीजन:    sscmpr.org
सेंट्रल रीजन:    ssc-cr.org
नोर्थ वेस्टर्न रीजन: sscnwr.org
नोर्दन रीजन: sscnr.net.in

उम्मीदवारों को SSC CHSL एडमिट कार्ड के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो, ओरिजनल वैलिड फोटो आईडी प्रूफ जिसमें डेट ऑफ बर्थ लिखी हो लानी होगी। आपको बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग ने सीएचएसएल में इस बार 4893 भर्तियां निकाली थीं। सीएचएसएल 2019 में लोअर डिविजन क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट/जूनियर पासपोर्ट सहायक के 1269, पोस्टल/शार्टिंग असिस्टेंट के 3598 तथा डाटा इंट्री आपरेटर के 26 पद घोषित किए गए हैं। यह रिक्त पद 26 मंत्रालयों और विभागों के हैं। इन 4893 पदों में 2354 पद अनारक्षित हैं जबकि 630 पद एससी, 386 एसटी तथा 1014 पद ओबीसी और 509 ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित किए गए हैं। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर  (10+2) परीक्षा-2019 के लिए दिसंबर माह में नोटिफिकेशन जारी किया था। 

योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोग कंप्यूटर बेस्ड रिटन एग्जामिनेशन (टियर-1), डि्क्रिरप्टिव पेपर (टियर-2) और टाइपिंग टेस्ट/ स्किल टेस्ट (टियर-3) परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा के प्रत्येक चरण में उम्मीदवारों का उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (टियर-1) का प्रारूप 
- यह परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी।  पेपर के चार भाग होंगे। पहले भाग में इंग्लिश लैंग्वेज (बेसिक नॉलेज), दूसरे भाग में जनरल इंटेलिजेंस, तीसरे भाग में क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (बेसिक अरिथमेटिक स्किल) और चौथे भाग में जनरल अवेयरनेस से प्रश्न पूछे जाएंगे। 
- पेपर में कुल 200 अंकों के लिए प्रश्न होंगे। प्रत्येक भाग से 25-25 प्रश्न 50-50 अंकों के लिए होंगे। 
- इंग्लिश लैंग्वेज के प्रश्नों को छोड़कर सभी प्रश्न इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे।
- परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.50 अंकों की कटौती की जाएगी

 

Virtual Counsellor