ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSSC CGL 2022: एसएससी ने जारी किया अहम नोटिस, कहा- नहीं बढ़ेगी लास्ट डेट, बताए सीजीएल भर्ती में हुए 5 बड़े बदलाव

SSC CGL 2022: एसएससी ने जारी किया अहम नोटिस, कहा- नहीं बढ़ेगी लास्ट डेट, बताए सीजीएल भर्ती में हुए 5 बड़े बदलाव

SSC CGL 2022: एसएससी ने सीजीएल भर्ती परीक्षा को लेकर अहम नोटिस जारी किया है। एसएससी ने कहा है कि सीजीएल भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी इसलिए उम्मीदवार अंतिम तिथि का इंतजार न करें।

SSC CGL 2022: एसएससी ने जारी किया अहम नोटिस, कहा- नहीं बढ़ेगी लास्ट डेट, बताए सीजीएल भर्ती में हुए 5 बड़े बदलाव
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

SSC CGL 2022: एसएससी ने सीजीएल भर्ती परीक्षा को लेकर अहम नोटिस जारी किया है। एसएससी ने कहा है कि सीजीएल भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी इसलिए उम्मीदवार आवेदन के लिए अंतिम तिथि का इंतजार न करें। पहले आवेदन करें। अंतिम दिनों में वेबसाइट पर हेवी ट्राफिक के चलते तकनीकी समस्या आ सकती है। ऑनलाइन आवेदन 8 अक्टूबर की रात 11 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। 9 अक्टूबर की रात 11 बजे तक ऑनलाइन फीस जमा की जा सकेगी। इस भर्ती के लिए के लिए चालान के माध्यम से 10 अक्टूबर तक फीस जमा होगी। ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि संशोधन के लिए वेबसाइट 12 से 13 अक्टूबर की रात 11 बजे तक खुलेगी। 

SSC नोटिस की अन्य अहम बातें
1. एसएससी ने नोटिस में यह भी कहा है कि सीजीएल 2022 का एग्जाम  पैटर्न, सिलेबस व चयन प्रक्रिया सीजीएल 2021 से अलग है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में से नया एग्जाम पैटर्न व सेलेक्शन का तरीका भली भांति पढ़ लें। आपको बता दें कि सीजीएल 2022 भर्ती के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों में रिक्त पड़े ग्रुप बी और ग्रुप सी स्तरीय लगभग 20 हजार पद भरे जाएंगे। 

2. एसएससी ने नोटिस में यह भी कहा है कि अब फाइनल रिजल्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम संबंधित विभाग व संस्थाएं करेंगी। आवेदन व परीक्षा के समय आयोग उम्मीदवारों की पात्रता विस्तृत रूप से चेक नहीं करेगा। उम्मीदवारों को केवल प्रोविजनली स्वीकार किया जाएगा। अगर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान उम्मीदवार द्वारा दी गई डिटेल गलत पाई जाती है तो संबंधित विभाग व संस्था उसकी उम्मीदवारी रद्द कर सकती है। 
     
3. एसएससी ने नोटिस में कहा है कि फाइनल रिजल्ट से पहले विभिन्न विभागों के विभिन्न पदों पर अपना प्रेफरेंस उम्मीदवार ऑनलान ऑप्शन फॉर्म में भरेंगे। अगर कोई उम्मीदवार किसी विभाग या पद के लिए अपना प्रेफरेंस नहीं भरता है तो उसकी दावेदारी उस पद व विभाग के लिए नहीं समझी जाएगी। उम्मीदवार की ओर से  प्रेफरेंस भरने के बाद उसे फाइनल समझा जाएगा, उसमें कोई बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

4. सीजीएल भर्ती में कुछ पद जैसे इंस्पेक्टर (सेंट्रल एग्साइज, एग्जामिनर, प्रिवेंटिव ऑफिसर), इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर (वित्त मंत्रालय), एनसीबी (गृह मंत्रालय) में सब इंस्पेक्टर व जूनियर इंटेलीजेंस ऑफिसर ऐसे हैं जिनमें फिजिकल स्टैंडर्ड, फिजकल टेस्ट व मेडिकल स्टैंडर्ड मांगे गए हैं। फाइनल रिजल्ट के बाद संबंधित विभाग इन्हें आयोजित करेंगे। अभ्यर्थी इनके लिए संबंधित विभाग से ही संपर्क करेंगे। 

5. उम्मीदवार स्कैन फोटो व सिग्नेचर अपलोड करते समय उसका साइज भली भांति चेक कर लें। फॉर्म सब्मिट करने से पहले उसका प्रिंट प्रिव्यू चेक कर लें। सुनिश्चित कर लें कि सब फोटो व अन्य डिटेल्स सहित सब चीजें ठीक तरह से दिख रही है या नहीं। 

पढ़ें सीजीएल 2022 की विस्तृत डिटेल

SSC CGL 2022 पद के लिए, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी, 2022 तक कम से कम 18-20 वर्ष और अधिकतम 30-32 वर्ष होनी चाहिए। सीजीएल 2022 की टियर-वन परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) दिसंबर 2022 में प्रस्तावित है। टियर-टू परीक्षा भी कम्प्यूटर आधारित होगी जिसकी तारीख बाद में जारी की जाएगी।

जानें SSSC CGL पैटर्न व चयन में बदलाव
सीजीएल 2022 की परीक्षा बदले प्रारूप पर होगी। इस भर्ती में अभी तक तीन चरण (टीयर-1, 2 और 3) होते थे लेकिन अब दो ही चरण होंगे। खास बात यह है कि तीन चरणों की परीक्षा के बाद होने वाली दक्षता परीक्षा यानी डेटा इंट्री स्पीड टेस्ट भी अब दूसरे चरण की परीक्षा के साथ ही हो जाएगा। जिससे भर्ती प्रक्रिया में लगने वाला समय काफी हद तक कम हो जाएगा।

दूसरे चरण की परीक्षा में बदलाव दूसरे चरण की परीक्षा में गणित और अंग्रेजी के प्रश्नों की संख्या काफी कम कर दी गई है। गणित के प्रश्न 100 से घटाकर 30 तो अंग्रेजी के प्रश्न 200 से कम कर 45 कर दिए गए हैं। दूसरे चरण की परीक्षा में तीन पेपर ही होंगे। पहला पेपर सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगा, जो दो सत्रों में होगा। पहले सत्र में तीन खंड होंगे। पहले खंड में मैथमेटिकल एबिलिटिज तथा रिजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस के 30-30 प्रश्न यानी कुल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे।

दूसरे खंड में इंग्लिश लैंग्वेज एंड कांप्रिहेंशन के 45 और जनरल अवेयरनेस के 25 प्रश्न यानी कुल 70 प्रश्न होंगे। तीसरे खंड में कंप्यूटर नॉलेज के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले पेपर के दूसरे सत्र में ही डेटा इंट्री स्पीड टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा। अभी तक यह टेस्ट लिखित परीक्षा के बाद होता था। दूसरे पेपर में सांख्यिकी के 100 और तीसरे पेपर में जनरल स्टडीज (फाइनेंस एंड इकोनॉमी) के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर कनिष्ठ सांख्यिकी सहायक व तीसरा पेपर सिर्फ असिस्टेंट आडिट अफसर- असिस्टेंट एकाउंट अफसर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को ही देना होगा।

अभी तक दूसरे चरण की भर्ती में चार पेपर थे। पहले पेपर में क्वांटेटिव एबीलिटिज यानी गणित के 100, दूसरे पेपर में इंग्लिश लैंग्वेज एंड कांप्रिहेंशन के 200, तीसरे पेपर में सांख्यिकी के 100 और चौथे पेपर में जनरल स्टडीज (फाइनेंस एंड इकोनॉमी) के 100 प्रश्न पूछे जाते थे। पहला व दूसरा पेपर सभी के लिए अनिवार्य होता था जबकि तीसरा पेपर सिर्फ कनिष्ठ सांख्यिकी अफसर और चौथा पेपर सिर्फ असिस्टेंट आडिट अफसर-असिस्टेंट एकाउंट अफसर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को देना होता था।

काफी विवादित थी तीसरे चरण की परीक्षा
तीसरे चरण की परीक्षा में दूसरे चरण की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी शामिल होते थे। इस चरण की परीक्षा में अभ्यर्थियों को निबंध, सार, पत्र या आवेदन पत्र लिखना होता था। 100 नंबर की इस परीक्षा को लेकर काफी विवाद होता था। कभी कॉपी कैंसिल हो जाती थी तो कभी यूएफए में रिजल्ट आ जाता था तो कभी निबंध के शब्दों की संख्या अधिक होने के कारण उन अभ्यर्थियों को अयोग्य ठहरा दिया जाता था, जिनका पहले और दूसरे चरण की परीक्षा में नंबर काफी अधिक होता था। दो साल पहले इस चरण की परीक्षा का विवाद पीएमओ तक पहुंचा था।

अब तीन नंबर का होगा एक प्रश्न
दूसरे चरण की परीक्षा का पहला पेपर जो सबके लिए अनिवार्य होगा उसमें अब हर प्रश्न तीन-तीन नंबर का होगा। वहीं दूसरे और तीसरे पेपर में हर प्रश्न दो-दो नंबर का होगा। माइनस मार्किंग के तहत तीन नंबर का एक प्रश्न गलत होने पर एक नंबर जबकि दो नंबर का एक प्रश्न गलत होने पर 0.50 यानी आधा नंबर की कटौती की जाएगी। अभी तक इंग्लिश लैंग्वेज एंड कांप्रिहेंशन के प्रश्न एक और बाकी दो-दो नंबर के होते थे। एक नंबर वाला प्रश्न गलत होने पर 0.25 नंबर की कटौती की जाती थी।

पहले चरण की परीक्षा पहले जैसी
पहले चरण की परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पूर्व की तरह जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग, जनरल अवेयरनेंस, क्वांटेटिव एप्टीट्यूड तथा इंग्लिश कांप्रिहेंशन के 25-25 यानी कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो नंबर का होगा यानी पूरी परीक्षा 200 नंबर की होगी।

Virtual Counsellor