ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरSSC CGL 2021: यहां जानें- Tier 2 और 3 परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस, ऐसा होगा प्रश्न पत्र

SSC CGL 2021: यहां जानें- Tier 2 और 3 परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस, ऐसा होगा प्रश्न पत्र

SSC CGL 2021 Tier-2, Tier-3  Exam pattern & Syllabus: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन  (SSC) ग्रुप "बी" और ग्रुप "सी" पदों के तहत 7035 रिक्तियों की भर्ती के लिए SSC CGL 2020-21...

SSC CGL 2021: यहां जानें- Tier 2 और 3 परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस, ऐसा होगा प्रश्न पत्र
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 19 Jan 2022 02:16 PM

SSC CGL 2021 Tier-2, Tier-3  Exam pattern & Syllabus: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन  (SSC) ग्रुप "बी" और ग्रुप "सी" पदों के तहत 7035 रिक्तियों की भर्ती के लिए SSC CGL 2020-21 परीक्षा आयोजित कर रहा है। इंस्पेक्टर / सब-इंस्पेक्टर, ऑडिटर, अकाउंटेंट / जूनियर अकाउंटेंट, सीनियर सचिवालय सहायक / अपर डिवीजन क्लर्क, कर सहायक, अपर डिवीजन क्लर्क (यूडीसी), सहायक अनुभाग अधिकारी, जूनियर सांख्यिकी अधिकारी, आदि।

SSC CGL Tier-2 2021 परीक्षा के लिए 1.3 लाख से अधिक उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, SSC CGL 2021 टियर -2 परीक्षा 28 और 29 जनवरी 2022 को ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

SSC CGL 2021 टियर -3 परीक्षा 6 फरवरी 2022 को आयोजित की जाएगी। आइए जानते हैं SSC CGL टियर 2 और 3  परीक्षा पैटर्न और सिलेबस।

SSC CGL 2021 Tier-2 Exam: परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस

SSC CGL 2021 टियर- II परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा है जो ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा में चार पेपर शामिल हैं, परीक्षा 2 घंटे की होगी।

1- Quantitative Abilities,
2- English Language and
3- Comprehension, Statistics and General Studies (Finance & Economics)
4-Statistics

Quantitative Abilities- परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 200 अंकों के होंगे। सभी प्रश्नों को करना अनिवार्य होगा।

English Language and Comprehension- परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 200 अंकों के होंगे। सभी प्रश्नों को करना अनिवार्य होगा।

Statistics- परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 200 अंकों के होंगे। (ये परीक्षा उन्हीं उम्मीदवारों के लिए होगा जो जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर (JSO) के पद के लिए आवेदन करते हैं और जिन्हें इस पद / पेपर के लिए टियर- I में शॉर्टलिस्ट किया गया है।)

General Studies (Finance & Economics)- परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 200 अंकों के होंगे। (केवल असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर के लिए)

यहां पढ़ें प्रश्न पत्र से जुड़ी जानकारी

- पेपर- I और पेपर- II सभी पदों के लिए अनिवार्य हैं।

-  पेपर- III केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए होगा जो जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर (JSO) के पद के लिए आवेदन करते हैं और जिन्हें इस पद / पेपर के लिए टियर- I में शॉर्टलिस्ट किया गया है।

-  पेपर- IV केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए होगा जो पेपर- IV के लिए टियर- I में असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर  के पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए हैं।

-  पेपर- II (अंग्रेजी भाषा और समझ) में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक और पेपर- I, पेपर- III और पेपर- IV में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 50 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।

- दृष्टिबाधित उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की अवधि 2 घंटे 40 मिनट है।

SSC CGL 2021 टियर- III परीक्षा के बारे में

SSC CGL 2021 टियर- III परीक्षा एक वर्णनात्मक पेपर (descriptive paper) है जिसे पेन और पेपर मोड के माध्यम से ऑफलाइन लिया जाएगा। इस परीक्षा में, उम्मीदवारों की लैंग्वेज प्रोफेशियंसी, व्याकरण ज्ञान, शब्दावली उपयोग और लेखन कौशल का अंग्रेजी / हिंदी में परीक्षण किया जाएगा। उम्मीदवारों को निबंध, प्रिसिस, एप्लीकेशन, लेटर आदि लिखना आवश्यक है।  परीक्षा का समय 60 मिनट का होगा।

- यह परीक्षा हिंदी / अंग्रेजी माध्यम से होगी, आवेदन भरने के समय उम्मीदवार को विकल्प भरने होंगे।

- प्रश्न 10+2 स्तर पर आधारित हैं।

- परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की है। इस विशेष स्तर पर अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 33% अंक प्राप्त करने चाहिए, बाकी कट-ऑफ पर निर्भर है।

- नेत्रहीन विकलांग या सेरब्रेल पाल्सी (cerebral palsy) से पीड़ित उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की अवधि 80 मिनट है।

-  इस स्तर की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न समाचार पत्रों के बहुत सारे लेख पढ़ना है। इसके अलावा, आपको पत्र और आवेदन के पैटर्न के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए।

एडमिट कार्ड

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड एसएससी सीजीएल टियर -2 परीक्षा के लिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों की वेबसाइटों पर अपलोड कर दिए गए हैं।  जो उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में असमर्थ हैं, वे तुरंत संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से संपर्क कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करना सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से उम्मीदवारों की है।

 

 

epaper