ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSSC CGL 2018 Exam की तारीखों के ऐलान का इंतजार, समझें परीक्षा का पैटर्न

SSC CGL 2018 Exam की तारीखों के ऐलान का इंतजार, समझें परीक्षा का पैटर्न

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को SSC CGL 2018 की परीक्षा तिथि के ऐलान का इंतजार है। संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती 2018 (सीजीएल) के पहले चरण की परीक्षा टाल दी गई थी। 5 मई 2018 को जारी नोटिफिकेशन...

SSC CGL 2018 Exam की तारीखों के ऐलान का इंतजार, समझें परीक्षा का पैटर्न
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 03 Oct 2018 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को SSC CGL 2018 की परीक्षा तिथि के ऐलान का इंतजार है। संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती 2018 (सीजीएल) के पहले चरण की परीक्षा टाल दी गई थी। 5 मई 2018 को जारी नोटिफिकेशन में पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा के लिए 25 जुलाई से 20 अगस्त की तिथि तय की गई थी। आयोग के नए कैलेंडर में परीक्षा तिथि का उल्लेख तो नहीं है पर यह परीक्षा नवंबर के बाद ही हो सकेगी। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि परीक्षा की तिथि अक्टूबर में घोषित हो सकती है। इस भर्ती के कुल चार चरण होते हैं। जाहिर है कि भर्ती प्रक्रिया 2019 में ही पूरी हो सकेगी। यहां जाने परीक्षा का पैटर्न- 

SSC CGL परीक्षा में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे और परीक्षा 200 अंकों की होगी। परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रेहेंशन से जुड़े प्रश्न जाएंगे। प्रत्येक विषय से 25-25 सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक विषय 50-50 नंबर का होगा। यानी 200 नंबर के 100 सवाल होंगे। परीक्षा में सिर्फ 1 घंटे का समय होगा। 

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग
सामान्‍य मानसिक क्षमता, वर्णमाला टेस्‍ट, अंकगणितीय रीजनिंग, रक्‍त सम्‍बन्‍ध, वर्गीकरण, दूरी दिशा निर्देश, तार्किक वेन डायग्राम, श्रेणी, चित्र गठन और विश्‍लेषण आदि। 

जनरल अवेयरनेस
करंट अफेयर्स, भारत का भूगोल, अर्थशास्‍त्र, विश्‍व का भूगोल, भारत का इतिहास, भारतीय राजनीति और संविधान, महत्‍वपूर्ण तिथियां, सम्‍मान और पुरस्‍कार, कम्‍प्‍यूटर आदि।

अंग्रेजी कांप्रीहेंशन
रिक्‍त स्‍थान, स्‍पॉटिंग ऍरर, मुहावरे और लोकोक्‍तियां, पैसेज आदि।

क्वांटेटिव एप्टीट्यूड
क्षेत्रमिति, औसत, साझेदारी, एलसीएम और एचसीएफ, लाभ, हानि-छूट, अनुपात- समानुपात और चाल, प्रतिशत, उम्र, समय और दूरी आदि।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें