DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › खुशखबरी: सरकार ने JRF, SRF का स्टाइपेंड 20 प्रतिशत तक बढ़ाया, जानें अब प्रतिमाह कितनी मिलेगी राशि
करियर

खुशखबरी: सरकार ने JRF, SRF का स्टाइपेंड 20 प्रतिशत तक बढ़ाया, जानें अब प्रतिमाह कितनी मिलेगी राशि

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj
Thu, 31 Jan 2019 02:00 PM
खुशखबरी: सरकार ने JRF, SRF का स्टाइपेंड 20 प्रतिशत तक बढ़ाया, जानें अब प्रतिमाह कितनी मिलेगी राशि

केंद्र सरकार ने जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) और सीनियर रिसर्च फेलो (एसआरएफ) को मिलने वाले स्टाइपेंड में इजाफा किया है। अब उन्हें पहले से ज्यादा धनराशि मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेआरएफ उम्मीदवारों के स्टाइपेंड में प्रति माह 20 प्रतिशत 

केंद्र सरकार ने जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) और सीनियर रिसर्च फेलो (एसआरएफ) को मिलने वाले स्टाइपेंड में इजाफा किया है। अब उन्हें पहले से ज्यादा धनराशि मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेआरएफ उम्मीदवारों के स्टाइपेंड में प्रति माह 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। अब उन्हें प्रति माह 25 हजार की जगह 31 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे। ऐसे सीनियर रिसर्च फेलो जिनके पास दो साल का वर्क एक्सपीरियंस है, उन्हें अब 35 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे। 

इससे पहले जेआरएफ और एसआरएफ का स्टाइपेंड 2014 में रिवाइज किया गया था। 

वहीं रिसर्च एसोसिएट का स्टाइपेंड भी 47 हजार से बढ़ाकर 54 हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। 

रिवाइज्ड स्टाइपेंड 1 जनवरी, 2019 से लागू होगा। 

केंद्र सरकार के अनुसार, राशि में इस बढ़ोतरी से तकरीबन 60,000 शोधार्थियों को फायदा पहुंचेगा। हालांकि, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शोध (पीएचडी) के लिए मिलने वाली 8000 रुपये की राशि में इजाफा नहीं किया गया है। .

सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, बढ़ी हुई शोधवृत्तियां 01 जनवरी 2019 से प्रभावी होंगी। इसके अलावा पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप (पीडीएफ) को भी बढ़ाकर तीन श्रेणियों में क्रमश: 47,000, 49,000 और 54,000 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। आदेश के मुताबिक, शोधार्थी को संस्थान के हॉस्टल में कमरा दिया जाएगा। यदि हॉस्टल में कमरा उपलब्ध नहीं है तो उन्हें आवास भत्ता (एचआरए) प्रदान किया जाएगा। यह शहर की श्रेणी पर निर्भर करेगा और शोधवृत्ति की मूल राशि से अलग होगा।

खुशखबरी: UGC बढ़ाएगा विश्वविद्यालयों के इन शिक्षकों की सैलरी


केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को फायदा, 7वां वेतनमान लागू
सोमवार को केंद्र सरकार ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए सातवें वेतनमान के अनुरूप भत्तों एवं विशेष भत्तों को भी मंजूरी दे दी थी। सरकार के इस फैसले से केंद्रीय विश्वविद्यालयों के 30,000 तथा मानद विश्वविद्यालयों के 5500 शिक्षकों एवं कर्मचारियों को लाभ होगा। मालूम हो, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सातवें वेतनमान के अनुरूप भत्ते की मांग लंबे समय से चल रही थी।

ये होंगे भत्ते : 
पद                                            भत्ता (रुपयों में)

वाइस चांसलर (कुलपति)              11,250
प्रो वाइस चांसलर                         9,000
पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल              6,750
यूजी कॉलेज के प्रिंसिपल               4,500

संबंधित खबरें