ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरSpecial Story! बीए पास होने से नहीं मिलती नौकरी, चुनें इनमें से कोई एक कोर्स

Special Story! बीए पास होने से नहीं मिलती नौकरी, चुनें इनमें से कोई एक कोर्स

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने 2022 में कहा था कि प्रत्येक 10 स्नातक युवाओं में मात्र एक युवा ही काम लायक है। एक रिपोर्ट के अुनसार देश में हर साल करीब 20 लाख स्नातक युवा बेरोजगार रह जाते हैं तो करीब 5 लाख मा

Special Story! बीए पास होने से नहीं मिलती नौकरी, चुनें इनमें से कोई एक कोर्स
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 29 Jul 2023 08:47 AM
ऐप पर पढ़ें

Courses for B.A. Pass: आज कल जहां देखिए स्नातक डिग्री होल्डर्स खासकर बीए पास बेरोजगारों की फौज नजर आती है। आलम यह कोई बीए पास नौजवान चौकीदार बनने को मजबूर है तो कोई डिलीवरी ब्वॉय। एक वेबसाइट के अनुसार, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने 2022 में कहा था कि प्रत्येक 10 स्नातक युवाओं में मात्र एक युवा ही काम लायक है। एक रिपोर्ट के अुनसार देश में हर साल करीब 20 लाख स्नातक युवा बेरोजगार रह जाते हैं तो करीब 5 लाख मास्टर डिग्री धारक भी नौकरी नहीं ढूंढ़ पाते। हालांकि इनमें ऐसे युवा शामिल नहीं किए जा रहे जो स्नातक के बाद सिविल सेवाओं की तैयारियों में जुट जाते हैं।

प्राइवेट कंपनियों/संस्थाओं की ओर से समय-समय पर जारी होने वाले बयानों को देखें तो पता चलता है कि स्नातक युवा कार्यकुशलता की कमी के कारण या कहें तो किसी प्रकार का प्रोफेशनल ज्ञान या स्किल न होने के चलते उनका नौकरियों के लिए चयन नहीं हो पाता। उनके पास ऐसी कोई स्किल ही नहीं होती जिसके लिए वह किसी कंपनी में आवेदन करें या स्वयं कुछ शुरू कर सकें। वैसे तो बेराजगारी की यह समस्या सभी वर्ग (आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स) के युवाओं में है लेकिन सबसे ज्यादा बेकार लोगों की संख्या में बीए पास ही होते हैं। युवाओं की इसी बेरोजगार की समस्या को देखते हुए हम कुछ ऐसे कोर्सों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें करने के बाद व काफी हद तक काम लायक बन सकेंगे। तो आइए जानते हैं बीए पास छात्रों के लिए कौन-सा कोर्स करना चाहिए-

1- एलएलबी : 
जिन युवाओं में कानून की पेचीदियों को समझने में रुचि है और कोर्ट-कचहरी से जुड़े कामों में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए बीए के बाद एलएलबी करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। लॉ की डिग्री करने के बाद यदि आप किसी सीनियर वकील के साथ जुड़कर काम करते हैं तो आपको समाज में प्रतिष्ठा के साथ ही कुछ खर्च भी मिलने लगता है। हालांकि इस कोर्स को करने के बाद किसी निश्चित आय की गारंटी नहीं है।


2- मैनेजमेंट में डिप्लोमा:
बीए के बाद मैनेजमेंट में इच्छुक युवा मैनेजमेंट में एक वर्षीय पीजी डिप्लामा का कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद न सिर्फ आपको बिजनेस चलाने व उसके पहलुओं के बारे में जानकारी मिलती है, बल्कि इसके लिए आपको किसी को बिजनेस को चलाने की स्किल्स भी सिखाई जाती हैं। इस कोर्स के बाद अपना बिजनेस शुरू करने में मदद मिलती है। प्राइवेज संस्थानों में नौकरी करने के भी अवसर मिलते हैं।

3- पत्रकारिता : 
आज डिजिटल मीडिया के जमाने में पत्रकारों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। बहुत से लोग बीजेएमसी या एमजेएससी कोर्स करने के बाद खुद का काम भी शुरू कर रहे हैं। मॉसकॉम या पत्रकारिता का कोर्स करने के बाद आप किसी न्यूज पेपर, न्यूज चैनल या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर नौकरी भी कर सकते हैं। 

4- फोटोग्राफी व वीडियो एडिटिंग-
समय के बदलाव के साथ आज प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स की मांग काफी ज्यादा है। बर्थडे, मैरिज एनिवर्सरी से लेकर शादी के फंक्शन तक में फोटोग्राफर व वीडियोग्राफर की जरूरत होती है। बहुत से लोग बिना किसी कोर्स के ही इन कामों से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। लेकिन आप वीडियो एडिटिंग भी सीख लेते हैं तो आपका करियर काफी तेजी से ग्रो करेगा और अच्छी कमाई के मौके भी मिलेंगे।

5- बीएड/डीपीएड/डीएलएड:
शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने वाले मध्यम आय वर्ग युवाओं के पास सबसे अच्छा विकल्प बीएड/डीपीएड/डीएलएड करना है। इसके बाद न सिर्फ आप सरकारी शिक्षक बनने के लिए योग्य बन जाते हैं किसी प्राइवेट स्कूल में भी अच्छे वेतन पर नौकरी कर सकते हैं।

Virtual Counsellor