ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबीएससी हिन्दी मीडियम के छात्रों के लिए विशेष कोर्स

बीएससी हिन्दी मीडियम के छात्रों के लिए विशेष कोर्स

हिन्दी भाषी या हिन्दी मीडियम से बीएससी कर रहे उत्तर प्रदेश और बिहार के दस लाख छात्रों के लिए खुशखबरी है। अब इन्हें मातृ भाषा में अच्छी पुस्तकों की कमी नहीं खलेगी। आईआईटी के प्रोफेसर एचसी वर्मा ने इन...

बीएससी हिन्दी मीडियम के छात्रों के लिए विशेष कोर्स
मोहम्मद आसिम सिद्दीकी,कानपुर । Mon, 10 Dec 2018 07:56 AM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दी भाषी या हिन्दी मीडियम से बीएससी कर रहे उत्तर प्रदेश और बिहार के दस लाख छात्रों के लिए खुशखबरी है। अब इन्हें मातृ भाषा में अच्छी पुस्तकों की कमी नहीं खलेगी। आईआईटी के प्रोफेसर एचसी वर्मा ने इन छात्रों के लिए ऑनलाइन वीडियो कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। इसे 18 दिसंबर से आरंभ कर दिया जाएगा। 
हिन्दी में यह ऑनलाइन वीडियो आईआईटी और गैर सरकारी संस्था 'शिक्षा सोपान' ने तैयार किया है। इस क्रम में पहला कोर्स डॉ. एचसी वर्मा ने स्वयं सापेक्षिकता के मूल सिद्धांत (बेसिक्स ऑफ स्पेशल थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी) पर तैयार किया है। 25 लेक्चरों का यह कोर्स 18 दिसंबर से शुरू होगा, जिसमें देश के सभी हिन्दी भाषी छात्र व शिक्षक पंजीकरण करा सकते हैं।
 

कोर्स की खास बातें  
इंटरनेट सुविधा वाले मोबाइल, लैपटॉप और कम्प्यूटर के माध्यम से यह कोर्स कर सकते हैं
सभी लेक्चर ½bsc.hcverma.in पर उपलब्ध होंगे, इसके लिए पंजीकरण कराना होगा
पंजीकरण 18 दिसंबर तक, इसके बाद हर मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को लेक्चर अपलोड होगा
कोर्स के दौरान प्रतिभागी अपने प्रश्न पूछ सकेंगे जिनके जवाब कोर्स के शिक्षक या अन्य प्रतिभागी देंगे
कोर्स के बीच बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित टेस्ट होंगे, सीडीटीई, आईआईटी, कानपुर सर्टिफिकेट देगा
कोर्स के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं है। कुछ सफल प्रतिभागियों को विशेष शिविरों में बुलाया जाएगा
 

पंजीकरण इस तरह कराएं
अपने इंटरनेट ब्राउजर से ½bsc.hcverma.in पर जाएं। पेज पर उपलब्ध जानकारियों को पढ़ें। sign in/sign up पर क्लिक करें। यदि आप मोबाइल पर देख रहे हैं तो तीन पड़ी पट्टियों वाले चिह्न को देखना होगा। इसे क्लिक करने पर sign in/sign up दिखेगा। क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करें, मांगी गई सूचनाएं डालकर पुन: क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करें। आपके ई-मेल पर एक वेरीफिकेशन कोड जाएगा। इसे उपयुक्त स्थान पर डालकर क्लिक करें। यदि ई-मेल पर वेरीफिकेशन कोड न दिखे तो स्पाम फोल्डर में चेक करें। लॉगइन के लिए अपनी इच्छा से एक यूजरनेम लिखकर क्लिक करें। यदि यह यूजरनेम पहले ही किसी ने दे रखा है तो दूसरा नाम देना पड़ेगा। इसके लिए अपना पासवर्ड लिखकर किल्क करें। पासवर्ड याद रखें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें