ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरSmartacus 2022 HT National Interschool Quiz: फ्री में हो रहे हैं रजिस्ट्रेशन, 12 अगस्त है आखिरी तारीख

Smartacus 2022 HT National Interschool Quiz: फ्री में हो रहे हैं रजिस्ट्रेशन, 12 अगस्त है आखिरी तारीख

Smartacus 2022 HT National Interschool Quiz: हिंदुस्तान टाइम्स रिपब्लिक डे क्विज़ ने HT स्कूल को क्विज़िंग के अपने जुनून को अगले स्तर तक ले जाने के लिए प्रेरित किया है। छात्रों की कम्यूनिटी को टीम क्

Smartacus 2022 HT National Interschool Quiz: फ्री में हो रहे हैं रजिस्ट्रेशन, 12 अगस्त है आखिरी तारीख
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 07 Aug 2022 08:32 PM
ऐप पर पढ़ें

Smartacus 2022 HT  National Interschool Quiz: हिंदुस्तान टाइम्स रिपब्लिक डे क्विज़ ने HT स्कूल को क्विज़िंग के अपने जुनून को अगले स्तर तक ले जाने के लिए प्रेरित किया है। छात्रों की कम्यूनिटी को टीम क्विजिंग में शामिल होने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से, Smartacus 2022, द हिंदुस्तान टाइम्स नेशनल इंटरस्कूल क्विज़ लॉन्च किया है।

Direct Link for Registration

यह नेशनल लेवल के इंटरस्कूल क्विजिंग प्रोग्राम छात्रों को न केवल अपनी टीमों और स्कूलों, बल्कि अपने राज्यों का भी प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देगा।  क्विज़ मास्टर्स में से एक अविनाश मुदलियार कहते हैं, " पूरे ग्रुप के साथ क्विज़ करने के लिए उत्सुक हूं। "Smartacus 2022" ने मुझे उत्साहित किया है।

आपको बता दें, इस क्विज की मेजबानी करने वाले डॉ. नवीन जयकुमार भी उतने ही उत्साहित हैं।  उन्होंने कहा, "Smartacus 2022 के माध्यम से मैं भारत के सर्वश्रेष्ठ दिमाग वाले छात्रों से मिलने के लिए उत्सुक हूं"

कैसे करना है Smartacus 2022 के लिए आवेदन

Smartacus 2022 के लिए छात्रों को htschool.hindustantimes.com/smartacus वेबसाइट पर जाना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी। रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस 7 जुलाई, 2022 को शुरू हुआ और 12 अगस्त, 2022 तक जारी रहेगा। विजेता स्कूल को भी ईवीएबल ट्रॉफी (enviable trophy) से सम्मानित किया जाएगा। सभी प्रतियोगियों को भागीदारी के डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे

विस्तार से जानें- Smartacus 2022 क्विज के बारे में

यह कक्षा 5 से 12 तक के भारतीय छात्रों के लिए एक ऑल इंडिया ऑनलाइन क्विजिंग प्रोग्राम है। विदेशों में भारतीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी भाग ले सकते हैं।  पहले हुए  ClassAct 2022 की तरह, Smartacus 2022 भी देश भर में फैले क्विज़र के  जनरल नॉलेज का परीक्षण करेगा।

क्विज में इन सब्जेक्ट्स से प्रश्न पूछे जाएंगे। यहां जानें नाम।

हिस्ट्री,ज्योग्राफी,स्पोर्ट्स, लैग्वेंज, लिटरेचर,साइंस, आर्ट्स और एंटरटेनमेंट  के साथ कल्चर और लाइफस्टाइल। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए, Smartacus 2022 को चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम।

इस ऑनलाइन क्विज की मेजबानी भारत के दो सबसे प्रतिष्ठित क्विज मास्टर्स डॉ. नवीन जयकुमार और अविनाश मुदलियार करेंगे। डॉ. जयकुमार द क्विज़ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के संस्थापक सदस्य हैं और प्रसिद्ध नेशनल लेवल की कुछ क्विज़, जैसे लैंडमार्क क्विज़, मुरुगप्पा मद्रास कोटिएंट स्कूल क्विज़ और रोटरी गैलेक्सी साइंस एंड टेक्नोलॉजी क्विज़ के क्विज़मास्टर भी हैं।

उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन स्कूल क्विज़, ClassAct 2022, द हिंदुस्तान टाइम्स रिपब्लिक डे क्विज़ की भी मेजबानी की। मुदलियार ने पिछले 20 वर्षों में 1000+ क्विज़ आयोजित किए हैं और 800 से अधिक प्रमुख क्विज़ जीते हैं। उन्होंने एशिया के सबसे बड़े क्विज फेस्टिवल अंडर The Peepal Tree (UTPT) की मेजबानी की और दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन स्कूल क्विज,  ClassAct 2022, द हिंदुस्तान टाइम्स रिपब्लिक डे क्विज की सह-मेजबानी की। वह टाइम्स मैक मोटो क्विज़, अर्न्स्ट एंड यंग नॉलेज क्विज़, और इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा संचालित पावर ऑफ़ आइडियाज़ प्रिंट क्विज़ के क्विज़मास्टर थे।

कैसे काम करेगा Smartacus 2022?

नेशनल लेवल की इंटरस्कूल क्विज़िंग प्रतियोगिता पांच राउंड में आयोजित की जाएगी। जो प्रकार है। सेलेक्शन, प्रीलिम्स, सेमी-फ़ाइनल, फ़ाइनल और क्विज़र ऑफ़ द ईयर।

15 अगस्त के लिए निर्धारित एक घंटे का सिलेक्शन राउंड, व्यक्तियों के लिए होगा और उपर्युक्त ग्रेड से कोई भी भारतीय छात्र प्रतिस्पर्धा कर सकता है। इसमें मल्टीपल चॉइस और टाइप-इन फॉर्मेट सहित 50 प्रश्न शामिल होंगे।

सिलेक्शन राउंड के बाद, प्रत्येक क्षेत्र के 16  टॉप परफोर्मेंस करने वाले स्कूलों को उनके व्यक्तिगत प्रतिभागियों (Individual participants) के अंकों के आधार पर प्रीलिम्स राउंज में भाग लेने के लिए बुलाया जाएगा। बता दें, प्रीलिम राउंड में पार्टिसिपेट करने  के लिए 5 की एक टीम तैयार करेंगे, जो नॉकआउट फॉर्मेट का पालन करेगी।

प्रीलिम्स राउंड में  64 स्कूलों में से 4 (प्रत्येक जोन से एक) सेमीफाइनल में जगह बनाएंगे। फिनाले में पिछले राउंड के टॉप 2 स्कूलों में चैंपियन की ट्रॉफी के लिए आमना-सामना होगा।

इसके लिए दो राउंड में आयोजित किया जाएगा जिसमें प्रत्येक में 22 प्रश्न होंगे। फिनाले के बाद क्विजर ऑफ द ईयर प्रतियोगिता होगी जिसमें 4 सेमी-फाइनलिस्ट टीमों के 20 छात्र क्विजर के लिए सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए कॉम्पिटिशन करेंगे।

 

 

epaper