ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIAS इंटरव्यू में पूछा, क्या शिव और शंकर दोनों एक है? उम्मीदवार ने दिया ये जवाब

IAS इंटरव्यू में पूछा, क्या शिव और शंकर दोनों एक है? उम्मीदवार ने दिया ये जवाब

यूपीएससी हो या कोई प्रशासनिक परीक्षा उम्मीदवार फाइनल इंटरव्यू में शामिल होने से पहले अपनी तैयारी पक्की करने के लिए मॉक इंटरव्यू में शामिल जरूर होते हैं। यूं तो इन इंटरव्यू  में मुश्किल से...

IAS इंटरव्यू में पूछा, क्या शिव और शंकर दोनों एक है? उम्मीदवार ने दिया ये जवाब
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 01 Mar 2022 12:50 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपीएससी हो या कोई प्रशासनिक परीक्षा उम्मीदवार फाइनल इंटरव्यू में शामिल होने से पहले अपनी तैयारी पक्की करने के लिए मॉक इंटरव्यू में शामिल जरूर होते हैं। यूं तो इन इंटरव्यू  में मुश्किल से मुश्किल सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे बेसिक सवाल भी होते हैं, जिनका जवाब देने के बाद उम्मीदवार सोच में पड़ जाते हैं कि उनका जवाब सही था या गलता।

राजस्थान प्रशासनिक सेवा -2018 (RAS-2018) में ऑल राजस्थान (All Rajasthan) तीसरी रैंक हासिल करने वाली शिवाक्षी खांडल (Shivakshi Khandal) ने फाइल इंटरव्यू से पहले मॉक इंटरव्यू में शामिल हुई थी। जिसमें उनसे भगवान शिव से जुड़े प्रश्न पूछे गए थे।

UPSC इंटरव्यू में जब IAS से कहा- पानी के गिलास को प्रपोज करके दिखाओ, फिर हुआ ये...

सबसे पहले प्रश्न शिवाक्षी के नाम को लेकर पूछा गया था। इंटरव्यूअर ने पूछा, "आपके नाम का क्या मतलब है" उन्होंने उत्तर देते हुए कहा, "मेरा नाम का मतलब है भगवान शिव की तीसरी आंख है"

इसके बाद इंटरव्यूअर ने पूछा, "भगवान शिव कौन हैं?" शिवाक्षी ने उत्तर देते हुए कहा, " शिव की ना उत्पत्ति मानी जाती है, न अंत माना जाता है। जितना में मानती हूं, वह एक अनंत शक्ति हैं" फिर इंटरव्यूअर ने पूछा,  "आप ये बताईए शिव और शंकर दोनों एक है?" शिवाक्षी ने कहा, "जी सर दोनों एक है"

हालांकि इंटरव्यूअर ने शिवाक्षी को थोड़ा कंफ्यूज करते हुए फिर पूछा,  "क्या सच में दोनों एक ही है? तब शिवाक्षी ने अपने जवाब पर अटल रहते हुए कहा, "जी सर दोनों एक ही है"

शिवाक्षी ने महिलाओं को मुद्दे को लेकर भी सवाल पूछे गए। उनसे पूछा गया, "फाइनेंशियल इंटेंडेड का स्त्रीसत्ता से क्या संबंध हैं, क्या जितनी महिलाएं फाइनेंशियल इंटेंडेड हैं वह क्या इंटेंडेड हैं अपने पारिवारिक प्रवेश में?"

शिवाक्षी ने जवाब देते हुए कहा " सर मैं मानती हूं, कि वह  महिलाएं इंटेंडेड हैं, पैसा कमाने से उनके अंदर एक आत्मविश्वास जागता है कि कैसे वह पब्लिक डीलिंग कर सकती है, या फिर कैसे अपनी बात को सबके सामने रख सकती है, उनके निर्णय में उनकी स्वतंत्रता झलकती है"

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें