DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एडेड जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों की भर्ती भी करेगा चयन बोर्ड

teacher recruitment  symbolic image

यूपी बोर्ड से हाईस्कूल या इंटर तक की वित्तविहीन मान्यता पाए शासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड से होगी। हाईकोर्ट की डबल बेंच ने 6 स्पेशल अपीलें निस्तारित करते हुए 13 अगस्त को यह निर्णय दिया है।
कोर्ट ने माना है कि हाईस्कूल या इंटर तक अपग्रेड होने पर स्कूलों की प्रशासनिक व्यवस्था माध्यमिक शिक्षा विभाग के पास चली जाती है। ऐसे में शिक्षकों की नियुक्ति भी चयन बोर्ड नियमावली 1982 के जरिए होनी चाहिए। इस निर्णय के बाद अब उन्हीं स्कूलों में प्रबंधन अपने स्तर से भर्ती कर सकेगा जो अपग्रेड नहीं हुए हैं।
इससे पहले इन स्कूलों के प्रधानाचार्य वेतन भुगतान के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय और यूपी बोर्ड परीक्षा के कार्यों के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के चक्कर लगाते थे। जूनियर हाईस्कूलों में अब तक प्रबंधन बेसिक शिक्षा अधिकारी से सांठगांठ कर मनमानी नियुक्ति कर लेता था।15 से 20 लाख रुपये में शिक्षक के एक-एक पद बेचे जाते थे। सपा सरकार में एडेड जूनियर हाईस्कूलों में बड़े पैमाने पर हुई शिक्षक भर्ती को लेकर आरोप लगे थे। 

प्राथमिक स्कूल से डिग्री कॉलेज तक एक आयोग करेगा भर्ती
सरकारी प्राथमिक स्कूल से लेकर डिग्री कॉलेज तक की भर्ती एक आयोग के जरिए करने का सरकार ने निर्णय लिया है। कैबिनेट में प्रस्तावित आयोग को पास भी कर दिया गया है। आयोग बनने के बाद शिक्षकों की भर्ती में प्रबंधकों का दखल नहीं रह जाएगा। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Selection board will also recruit teachers of aided junior high school in up