DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

World Wide Web के 30 साल: ऐसी दिखती थी दुनिया की पहली वेबसाइट, आप भी देखें

The world’s first website available at info.cern.ch.(CERN)

आज वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) ने धरती पर 30 साल पूरे कर लिए हैं। अंग्रेजी वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने 12 मार्च, 1989 को जेनेवा के पास एक शोध संगठन CERN में वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) का आविष्कार किया। अब CERN ही यूजर्स को दुनिया की पहली वेबसाइट देखने का मौका दे रहा है।

पहली वेबसाइट को "info.cern.ch" यूआरएल के जरिए देखा जा सकता है माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। "वर्ल्ड वाइड वेब" के टाइटल वाली वेबसाइट पर वेब से संबंधित विभिन्न दस्तावेजों के हाइपरलिंक हैं। यहां यूजर यह पता लगा सकते हैं कि हाइपरटेक्स्ट क्या है, पूरे प्रोजेक्ट का सारांश, सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स आदि।

World Wide Web को हुए 30 साल, जानें इससे जुड़ी ये 5 बातें

इसमें वर्ल्ड वाइड वेब प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों की सूची भी देखी जा सकती है। जिसमें टिम बर्नर्स-ली सहित सर्न के शोधकर्ता जैसे कि एल्को वैन एस्परन, कार्ल बार्कर, रॉबर्ट कैइलियू, डैन कोनोली सहित अन्य लोग शामिल थे। वर्ल्ड वाइड वेब हिस्ट्री में 1989 से लेकर पूरे प्रोजेक्ट की टाइमलाइन बताई गई है।

ब्राउज़र को पहली बार मार्च 1991 में "सीमित दर्शकों" के लिए जारी किया गया था, और फिर बाद में 17 मई को केंद्रीय सर्न मशीनों के लिए उपलब्ध कराया गया था। सबसे आखिर में यह अगस्त, 1991 में सार्वजनिक उपयोग के लिए उपलब्ध कर दिया गया।

सरल शब्दों में WWW दस्तावेजों और अन्य फाइलों के लिए एक भंडारण स्थान है, जो यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL) द्वारा पहचाने जाते हैं। WWW संसाधनों को वेब ब्राउज़र के माध्यम से इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं द्वारा पहचाना जाता है। गूगल ने WWW के 30 साल के हो जाने पर डूडल भी बनाया है।

World Wide Web Google Doodle: 30 साल का हुआ 'वर्ल्ड वाइड वेब' गूगल ने बनाया डूडल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:see how the first website looked like on the occassion of 30th anniversary of world wide web