ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरशिकंजा! यूपी टीईटी पर्चा लीक में एक और गिरफ्तार, 8 हिरासत में

शिकंजा! यूपी टीईटी पर्चा लीक में एक और गिरफ्तार, 8 हिरासत में

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का पेपर लीक करने के मामले में एसटीएफ ने एक और आरोपी गौरव को अलीगढ़ में गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा कई अन्य जिलों में एसटीएफ ने छापेमारी कर आठ लोगों को...

शिकंजा! यूपी टीईटी पर्चा लीक में एक और गिरफ्तार, 8 हिरासत में
हिन्दुस्तान यूपी टीम,लखनऊ मेरठMon, 29 Nov 2021 11:29 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का पेपर लीक करने के मामले में एसटीएफ ने एक और आरोपी गौरव को अलीगढ़ में गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा कई अन्य जिलों में एसटीएफ ने छापेमारी कर आठ लोगों को हिरासत में लिया है। यह छापेमारी प्रयागराज, मेरठ, झांसी, नोएडा, बागपत, शामली, वाराणसी व कौशाम्बी समेत कई जिलों में रविवार देर रात से सोमवार दोपहर तक की गई। इसके अलावा एसटीएफ ने लखनऊ में तीन अन्य लोगों से पूछताछ की। रविवार को गिरफ्तार 29 लोगों के पास से बरामद मोबाइल फोन व अन्य दस्तावेजों से कई जरूरी जानकारियां मिली थी। इस आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जा रही है।

एसटीएफ के मुताबिक शामली से गिरफ्तार रवि, धर्मेन्द्र व मनीष ने मथुरा के गौरव से पर्चा खरीदने की बात स्वीकार की थी। इसके बाद से ही एसटीएफ उसके पीछे लग गई थी। रविवार देर रात तीन बजे अलीगढ़ के टप्पल निवासी गौरव को पकड़ लिया गया।

19 और लोग रडार पर
गौरव ने एसटीएफ को उन लोगों के नाम बताये जिसे उसने सीधे पेपर बेचा था। इनमें 19 लोगों का पूरा ब्योरा एसटीएफ को मिल गया है। ये लोग एसटीएफ की रडार पर है। इसके अलावा गौरव ने आगरा के शिक्षा विभाग से जुड़े एक व्यक्ति का नाम भी लिया है। इसके बारे में वह यह नहीं बता सका कि यह आरोपी शिक्षा विभाग में कार्यरत है या नहीं। पर, इतना जरूर कहा कि उसका वहां पर हर काम हो जाता है और वह बेरोकटोक वहां आता-जाता है।

शामली का कोचिंग सेन्टर भी शक के दायरे में
एसटीएफ ने बागपत व शामली से जिन लोगों को उठाया है, उनमें एक आरोपी शामली स्थित एक कोचिंग सेन्टर से जुड़ा है। इस आरोपी की कॉल डिटेल निकलवाने के अलावा उसके व्हाटसएप चैट को भी खंगाला जा रहा है। साथ ही उसकी 10 दिन की लोकेशन भी देखी जा रही है। इसके अलावा व्हाटसएप चैट के आधार पर कई और लोगों के बारे में जानकारी जुटायी जा रही है। शासन द्वारा एसटीएफ को जांच मिलने के बाद थानों में दर्ज एफआईआर का पूरा ब्योरा और बरामद दस्तावेज एसटीएफ को उपलब्ध करा दिये गये हैं। एसटीएफ ने सोमवार को चार और टीमें इस केस की पड़ताल में लगा दी। सोमवार तड़के से ही एसटीएफ की इस टीम ने भी दबिश देना शुरू कर दिया था।

गोमतीनगर विस्तार में पहुंची एसटीएफ
एसटीएफ के डिप्टी एसपी धर्मेश शाही के नेतृत्व वाली टीम के तीन सदस्य गोमतीनगर विस्तार में एक घर में पहुंचे। शक के दायरे में आया एक शख्स इसी घर में रहता है। यहां पर एसटीएफ ने करीब दो घंटे तक पड़ताल की। फिर इस घर के मुखिया व उसके दो करीबियों से काफी देर तक पूछताछ की। इसके बाद उसके मोबाइल फोन, लैपटॉप व कुछ अन्य दस्तावेज लेकर चले गये। साथ ही इस शख्स को बिना इजाजत के बाहर न जाने की बात कही।

जल्दी ही कुछ और गिरफ्तारियां
एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक रविवार रात से सोमवार दोपहर तक हुई छापेमारी के दौरान विभिन्न जिलों से नौ लोग हिरासत में लिये गये हैं। इन सभी से पूछताछ की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि इनमें कुछ लोग पेपर लीक कराने वाले गिरोह के सम्पर्क में थे। हालांकि इस बारे में अधिकारी कुछ बोल नहीं रहे है। एक अधिकारी ने सिर्फ इतना कहा कि जल्दी ही इस मामले में कुछ और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है।

अयोध्या से पकड़े गए तीन सॉल्वर जेल भेजे गए
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) में पकड़े गए तीन साल्वर आरोपियों को पुलिस ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया। जहां से तीनों को जेल भेज दिया। तीनों साल्वरों सुलतानपुर निवासी संदीप वर्मा सहित अम्बेडकरनगर निवासी रमेश गुप्त व मैनपुरी निवासी महेश चन्द्र को एसटीएफ ने रविवार को आयोजित हुई प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र से पकड़ा था।

जिले के 51 केन्द्रों पर रविवार को प्रथम पाली में यूपीटीईटी परीक्षा आयोजित की गई थी। एसटीएफ ने एक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा दे रहे सुलतानपुर निवासी संदीप वर्मा सहित अम्बेडकरनगर निवासी रमेश गुप्त व मैनपुरी निवासी महेश चन्द्र को पकड़ लिया था। पुलिस की पड़ताल में इस बात का खुलासा हुआ कि आरोपी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने आए थे। फिलहाल पकड़े गए आरोपियों को नगर कोतवाली ले जाया गया। जहां एसटीएफ के उपनिरीक्षक आलोक राय की तहरीर पर सभी के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। नगर कोतवाली के एसएचओ देवेन्द्र सिंह ने सोमवार को बताया कि तहरीर के आधार पर कई धाराओं में आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। आरोपियों से पूछताछ भी की गई। उन्होंने बताया कि सभी को सोमवार को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उन्हें जेल भेजने का आदेश दिया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें