DA Image
20 अक्तूबर, 2020|10:31|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली में 5 अक्टूबर तक सभी स्कूल रहेंगे बंद, दिल्ली सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश 

classroom

राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूलों को कोविड-19 महामारी के चलते 5 अक्टूबर तक बंद रखा जाएगा। दिल्ली सरकार ने आज यह घोषणा की।शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया, 'सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण गतिविधियां हमेशा की तरह जारी रहेंगी।'

दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश 
स्कूलों के प्रिंसिपल ऑनलाइन कक्षाओं या किसी अन्य कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार कर्मचारियों को बुलाने के लिए अधिकृत किया जाता है। देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया है जब केंद्र ने उपन्यास कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों के हिस्से के रूप में एक देशव्यापी  बंद की घोषणा की थी । हालांकि 8 जून से 'अनलॉक' के विभिन्न चरणों में कई प्रतिबंधों को कम कर दिया गया है, लेकिन शैक्षणिक संस्थान अभी भी  बंद हैं। 'अनलॉक' के तहत नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार, स्कूलों को कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों में बुलाने की अनुमति दी गई है। 

इससे पहले दिल्‍ली सरकार ने शिक्षा निदेशालय से स्‍कूल खोलने को लेकर पैरेंट्स की राय जानने को कहा था। एक गूगल फॉर्म के जरिए पैरेंट्स से उनकी राय मांगी गई। अधिकतर पैरेंट्स ने अपने बच्‍चों को स्‍कूल भेजने से इनकार किया है। द्वारका स्थित बाल भारती स्कूल में 65% माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के खिलाफ थे, 15% अनिश्चित थे और इसके साथ सिर्फ 15% ही इससे सहमत थे। माउंट आबू पब्लिक स्कूल, रोहिणी में 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों में से 75% के माता-पिता ने कहा कि वे अपने बच्चों को स्कूलों में नहीं भेजना चाहते हैं। एक अन्य निजी स्कूल में 400 छात्रों की कक्षा में से सिर्फ 25 छात्रों के माता-पिता स्कूल भेजने के पक्ष में दिखे थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Schools in Delhi to remain closed till Oct 5 says delhi govt