ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर50 फीसदी छात्र क्षमता के साथ यूपी में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय,

50 फीसदी छात्र क्षमता के साथ यूपी में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय,

schools reopen in up : उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की नियंत्रित होती स्थिति को देखते हुए योगी सरकार ने स्कूल-कालेजों व विश्वविद्यालयों को आधी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। कक्षा 9 से 12...

50 फीसदी छात्र क्षमता के साथ यूपी में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय,
विशेष संवाददाता,लखनऊMon, 02 Aug 2021 08:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

schools reopen in up : उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की नियंत्रित होती स्थिति को देखते हुए योगी सरकार ने स्कूल-कालेजों व विश्वविद्यालयों को आधी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस के बाद 16 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसी व्यवस्था के साथ कालेजों और विश्वविद्यालयों में एक सितंबर से पढ़ाई शुरू होगी। शिक्षण संस्थानों का संचालन होने के साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के लिए टीकाकरण के विशेष शिविर भी लगेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को टीम-9 के अधिकारियों व मंत्रियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों में नया सत्र शुरू करने की तैयारी की जाए। सभी बोर्डों की 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परिणाम घोषित हो चुके हैं। ऐसे में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया पांच अगस्त से प्रारंभ कर दी जानी चाहिए। माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि स्वाधीनता दिवस के दिन स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव से जोड़ कर आयोजन हों। 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारम्भ हों। उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन प्रत्येक दशा में एक सितंबर से शुरू करने की तैयारी की जाए।

शिक्षण संस्थानों में कोविड-19 का पालन हो
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में अध्ययन-अध्यापन प्रारंभ होने के मद्देनजर सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, मास्क आदि की समुचित व्यवस्था की जाए। दो गज की दूरी की अनिवार्यता के अनुरूप व्यवस्था की जाए। प्रत्येक संस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन हो। शिक्षण संस्थानों के प्रारंभ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष शिविर लगाया जाना उचित होगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में पहले से ही सभी जरूरी तैयारी कर ली जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी परिषदीय विद्यालयों में सैनिटाइजेशन कराया जाए। शौचालयों की साफ-सफाई हो। कक्षाएं भी स्वच्छ रहें। बेसिक शिक्षा विभाग से समन्वय बनाकर ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें