ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSchools Holidays: जानिए दिसंबर महीने मे कब कब होंगी स्कूलों की छुट्टियां, देखें तारीखें

Schools Holidays: जानिए दिसंबर महीने मे कब कब होंगी स्कूलों की छुट्टियां, देखें तारीखें

अगर आपके बच्चे स्कूल जा रहे हैं तो आईए जानते हैं दिसंबर महीने में कब कब स्कूलों की छुट्टियां पड़ने जा रही है। यहां देखें पूरी लिस्ट। छात्र और उनके माता पिता को सलाह दी जाती है, स्कूल की छुट्टियों के

Schools Holidays: जानिए दिसंबर महीने मे कब कब होंगी स्कूलों की छुट्टियां, देखें तारीखें
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Dec 2023 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

Schools Holidays in December 2023: साल का आखिरी महीना दिसंबर शुरू हो चुका है। वहीं नवंबर महीने में काफी त्योहारों को कारण स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टियां रही थी। ऐसे में जानते हैं दिसंबर महीने में कब- कब स्कूल की छुट्टियां पड़ने वाली है। बता दें, भारत में, छुट्टियां अलग-अलग राज्यों और स्कूल बोर्डों के हिसाब से अलग-अलग होती हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इन छुट्टियों के संबंध में सटीक जानकारी के लिए अपने अपने स्कूलों के संपर्क में रहें।

यहां देखें छुट्टियों की तारीखें

24 दिसंबर, 2023: क्रिसमस की पूर्वसंध्या
25 दिसंबर, 2023: क्रिसमस
31 दिसंबर, 2023: नए साल की पूर्वसंध्या

ध्यान दें: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ छुट्टियां क्षेत्रीय या सांस्कृतिक महत्व के कारण कई राज्यों में दी जाती है। इसके बारे में अपने स्कूल से जरूरी संपर्क करें।

इन तीन मुख्य छुट्टियों के अलावा दिसंबर 2023 में पांच रविवार भी हैं। ये है तारीखें।

3 दिसंबर (रविवार)
10 दिसंबर (रविवार)
17 दिसंबर (रविवार)
24 दिसंबर (रविवार)
31 दिसंबर (रविवार)

इसी के साथ बता दें, कई स्कूलों में महीने के दूसरे शनिवार की भी छुट्टियां दी जाती है, या हाफ डे होता है।


बता दें, हिंदुओं के ज्यादातर त्योहार अक्टूबर- नवंबर महीने में आते हैं, ऐसे में दिसंबर महीने में हिंदुओं का कोई खास त्योहार नहीं आता है। फिर भी इस महीने को विंटर वेकेशन के नाम से जाना जाता है। सर्दियां शुरू हो चुकी है। कई स्कूल छात्रों को क्रिसमस के आस- पास विंटर वेकेशन दे सकते हैं। विंटर वेकेशन के लिए कोई सरकारी नियम नहीं है। इसे तय करने का पूरा अधिकारी स्कूल प्रशासन को दिया गया है। हालांकि ये सिर्फ प्राइवेट स्कूलों पर ही लागू होता है। यदि सरकारी स्कूलों में विंटर वेकेशन दिया जाएगा तो एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से सूचित कर दिया जाएगा। वहीं जैसे गर्मियां या बरसात ज्यादा होने पर स्कूलों को बंद जाता है, ठीत वैसे ही ठंड ज्यादा होने पर स्कूल बंद हो सकते हैं। इस बात की जानकारी सरकार की ओर से जारी की जाती है। जिसके बाद स्कूल प्रशासन छात्रों को माता- पिता को सूचित करते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें