Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरप्रदूषण के चलते दिल्ली के साथ एनसीआर में भी बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

प्रदूषण के चलते दिल्ली के साथ एनसीआर में भी बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीAlakha Singh
Fri, 03 Dec 2021 06:02 PM
प्रदूषण के चलते दिल्ली के साथ एनसीआर में भी बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

इस खबर को सुनें

Delhi-NCR School Colleges Closed : राजधानी दिल्ली के बाद अब एनसीआर के जिलों में भी स्कूल-कॉलेज बंद होंगे। केन्द्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए शुक्रवार को इसके आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि, शैक्षिक संस्थान ऑनलाइन कक्षाएं चला सकेंगे। एक दिन पहले ही राजधानी के स्कूल-कॉलेज बंद करने के निर्देश पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जारी किए थे।

दीवाली के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर के लोग भयावह प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। लगभग महीने भर का वक्त होने के बावजूद वायु गुणवत्ता में खास सुधार दर्ज नहीं किया गया है। इसे देखते हुए केन्द्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने एनसीआर के सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने कहा है कि शैक्षिक संस्थान में परीक्षाओं और प्रयोगों को छोड़कर अन्य उद्देश्यों के लिए बंद रहेंगे। केवल ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई की जा सकेगी। आयोग ने एनसीआर में शामिल सभी राज्यों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

केवल 8 घंटे चलेंगे बिना पीएनजी वाले उद्यमः
आयोग ने एनसीआर में चलने वाले उद्यमों के लिए भी सख्त निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि ऐसे उद्योग जो पाइप्ड नेचुरल गैस यानी पीएनजी या अन्य स्वच्छ ईंधन पर नहीं चल रहे हैं, उन्हें सिर्फ आठ घंटे ही चलने की इजाजत होगी। इसमें भी वे सिर्फ सोमवार से लेकर शुक्रवार तक ही चल सकेंगे। शनिवार और रविवार को उन्हें काम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि, प्रदूषणकारी ईंधन का उपयोग करने वाले उद्यमों को बंद करने का निर्देश पहले ही आयोग की ओर से जारी किया गया था। यह आदेश अभी भी लागू रहेंगे।

ट्रकों के दिल्ली प्रवेश पर जारी रहेगी पाबंदीः
आयोग ने आवश्यक सेवाओं के अलावा अन्य ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश पर पाबंदी को जारी रखा है। सिर्फ इलेक्ट्रिक व सीएनजी चालित ट्रकों को ही दिल्ली में प्रवेश दिया जाएगा। दिल्ली सरकारी की ओर से इस संबंध में पहले ही सात दिसंबर तक के लिए निर्देश जारी किए जा चुके हैं। 

epaper

संबंधित खबरें