DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › झारखंड में आज से खुलेंगे स्कूल और कोचिंग सेंटर, अभिभावकों की सहमति जरूरी
करियर

झारखंड में आज से खुलेंगे स्कूल और कोचिंग सेंटर, अभिभावकों की सहमति जरूरी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Alakha Singh
Mon, 02 Aug 2021 07:02 AM
झारखंड में आज से खुलेंगे स्कूल और कोचिंग सेंटर, अभिभावकों की सहमति जरूरी

झारखंड सरकार ने राज्य में नौंवी से 12वीं तक के स्कूलों और कोचिंग संस्थानों में ऑफलाइन कक्षाओं को शुरू करने का आदेश दे दिया है। ऑफलाइन कक्षाओं के लिए जहां सरकारी स्कूल शिक्षा विभाग के पत्र का इंतजार कर रहे हैं, वहीं कोचिंग सेंटरों में पढ़ाई सोमवार से शुरू हो जाएगी। निजी स्कूलों में भी ऑफलाइन कक्षाएं अगस्त के पहले सप्ताह के बाद से ही शुरू होने की संभावना है।

झारखंड कोचिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील जायसवाल ने कहा कि सोमवार से अधिकांश कोचिंग सेंटर खुल जाएंगे। सरकार के आदेश के बाद से अधिकांश कोचिंग संस्थानों ने बच्चों को संदेश भेज दिया है। चूंकि, बाहरी जिलों और राज्यों से भी कई बच्चे सेंटर में पढ़ते हैं, उन्हें आने के लिए कुछ दिन का समय दिया गया है। कहा कि बच्चों के आने के बाद ही बैच शुरू किए जाएंगे। इससे पहले कोचिंग सेंटर को सेनेटाइज कर दिया जाएगा। फिलहाल 50 प्रतिशत की ही उपस्थिति रखी जाएगी। इसके लिए भी बच्चों को अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर आना होगा। इसके अलावा ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। 


अभिभावकों की सहमति जरूरी:
जिला स्कूल की प्रभारी प्राचार्या दीपा चौधरी ने कहा कि शिक्षा विभाग से ऑफलाइन कक्षा संचालन के लिए पत्र और गाइडलाइन मिलने के बाद स्कूल खोले जाएंगे। पत्र मिलने के बाद बच्चों और अभिभावकों को सूचना दी जाएगी। पूर्व की तरह बच्चों को अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर आना होगा।

उधर, निजी स्कूल अगस्त के पहले सप्ताह के बाद ही खुलेंगे। सीबीएसई स्कूलों के प्राचार्यों के समूह सहोयद ग्रुप के सचिव एमके सिन्हा ने कहा कि सरकार के आदेश के अनुसार ही स्कूलों में व्यवस्था की जाएगी। जिन बच्चों के अभिभावक सहमति देंगे, उनके लिए ऑफलाइन कक्षाएं चलेंगी। इसके लिए व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों और अभिभावकों को जानकारी दी जाएगी। अभिभावकों की सहमति के अनुरूप ही स्कूलों में व्यवस्था की जाएगी। अभिभावकों की सहमति के बाद सभी स्कूल बैठक कर ऑफलाइन क्लास शुरू करने का फैसला लेंगे।
 

संबंधित खबरें