DA Image
29 अक्तूबर, 2020|9:11|IST

अगली स्टोरी

school reopening : यूपी में सोमवार से खुलेंगे कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, दो पालियों में चलेंगे

school reopening from 19 october for class 9 to 12 in uttar pradesh

School Reopening: लम्बे समय बाद सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूल खोले जाएंगे। सुबह 8.50 से दोपहर 3.20 तक ही स्कूल खोले जा सकते हैं। स्कूल दो पालियों में चलाए जाएंगे। कोविड-19 संक्रमण के कारण स्कूल 13 मार्च से बंद चल रहे हैं। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने सभी डीआईओएस को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

यह आदेश सभी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होगा। सुबह 8.50 से दोपहर 11.50 तक कक्षा 9 व 10 और 12.20 से 3.20 तक कक्षा 11 व 12 की कक्षाएं चलाई जाएंगी। वहीं स्कूल खोलते समय कोविड 19 के प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जाएगा। 

प्रदेश सरकार ने एहतियात बरतते हुए स्कूल खोलने की न सिर्फ एसओपी जारी की है बल्कि तीन दर्जन से ज्यादा अधिकारियों को निरीक्षण के लिए भेजा है। ये सभी अधिकारी रविवार रात को ही आवंटित जिलों में पहुंच गए हैं और सोमवार को स्कूल खुलने के बाद निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट शासन को भेजेंगे।

अभिभावकों की सहमति से आ सकेंगे स्कूल
बच्चे अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल आ सकेंगे। स्कूल आने के लिए बच्चों को बाध्य नहीं किया जाएगा और ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह ही चलती रहेंगी। स्कूलों में हाजिरी को लेकर चलने वाले प्रोत्साहन को स्थगित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में स्टेशनरी या सामान के आदान-प्रदान पर रोक रहेगी। स्कूलों के सभी गेट खोले जाएंगे। एक दिन में एक कक्षा के केवल 50 फीसदी विद्यार्थी ही बुलाए जाएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:School Reopening: schools will open for Class 9 to 12 in UP from Monday will run in two shifts