DA Image
30 मार्च, 2021|12:55|IST

अगली स्टोरी

School Reopen in Jharkhand : एक मार्च से खुलेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, सरकार ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

jharkhand school reopen

Schools to Reopen in Jharkhand : राज्य सरकार ने सूबे में कंटोनमेंट जोन के बाहर अनलॉक को लेकर बड़ी छूट दे दी है। सरकार ने सभी कॉलेज, कोचिंग संस्थान, पार्क, सिनेमाघर, कौशल विकास केंद्र के साथ आठवीं, नौवीं और 11वीं के क्लास शुरू करने पर लगे प्रतिबंध को एक मार्च 2021 से समाप्त कर दिया है। यानी मार्च से ये सभी शैक्षणिक संस्थान शुरू हो जाएंगे। आईटीआई भी शुरू होंगे। यूनिवर्सिटी यूजीसी की गाइड लाइन के अनुरूप कार्य करने को स्वतंत्र हैं। यह निर्णय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक के दौरान लिया गया। छूट का निर्णय कोरोना संक्रमण और टीकाकरण की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि लोगों के मनोरंजन के साधन सिनेमाघरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू किया जा सकता है। पार्क में लगा प्रतिबंध भी एक मार्च से हटाया जा रहा है। सीएम ने कहा कि गाइडलाइंस का हनन किसी हाल में न हो। यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। किसी प्रकार के खेल प्रतियोगितायें या कार्यक्रम के आयोजन में खुली जगह पर अधिकतम एक हजार दर्शकों के साथ आयोजित करने की अनुमति भी सरकार ने एक मार्च से दे दी है। स्विमिंग पूल फिलहाल स्पोर्टस पर्सन के लिए शुरू किये जाएंगे। क्लब और होटलों में स्वीमिंग पुल बंद रहेंगे।

एयरपोर्ट पर जांच की व्यवस्था होगी, पार्क जा सकेंगे लोग
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों में कमी जरूर आई है, लेकिन संक्रमित लोग अब भी हैं। इसके लिए एहतियात जरूरी है। रांची एयरपोर्ट और प्रमुख रेलवे स्टेशन में बाहर से आने वालों के सैम्पल कलेक्शन की व्यवस्था करें। इस कार्य मे एयरपोर्ट को प्रमुखता दें। मुख्यमंत्री ने निदेश दिया किया आंगनबाड़ी केंद्रों को एक अप्रैल से शुरू करें, इससे पूर्व आंगनबाड़ी सेविका का टीकाकरण सुनिश्चित होना चाहिए। बैठक में स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, सीएम के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव शैलेस कुमार सिंह, स्वास्थ्य सचिव केके सोन, शिक्षा सचिव राहुल शर्मा, श्रम विभाग के सचिव प्रवीण टोप्पो, आपदा प्रबंधन सचिव अमिताभ कौशल आदि मौजूद रहे।

कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइडलाइन को पूर्ण रूप से पालन करना अनिवार्य होगा। यह निर्णय कोरोना संक्रमण काल अभी समाप्त नहीं हुआ है। राज्यवासी इसे नजरअंदाज न करें। इसके प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है। लोगों को जागरूक करने का अभियान रुकना नहीं चाहिए। - हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री

एक मार्च से दी गई नई छूट
सभी सरकारी कार्यालयों में शतप्रतिशत उपस्थिति। रोस्टर प्रणाली समाप्त।
बन्द स्थान में हॉल की क्षमता का 50 प्रतिशत तक व्यक्तियों के एकत्रित होने की अनुमति।

खुली जगह में अधिकतम 1000 व्यक्तियों के एकत्रित होने की अनुमति।
जुलूस पर रोक जारी रहेगी।

कक्षा 8 , 9 एवं 11 वीं को खोलने की अनुमति। अभिभावकों की अनुमति अनिवार्य होगी। विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी।
उच्च शिक्षा के संस्थान जैसे कॉलेज, पॉलिटेक्नीक आदि को खोलने की अनुमति। यूजीसी के दिशा निर्देश का अनुपालन करने के लिए विश्वविद्यालय निर्णय लेने के लिए प्राधिकृत।

कोचिंग संस्थान खोलने की अनुमति।
सभी ट्रेªनिंग संस्थान जैसे आईटीआई, स्किल डेवलपमेंट सेंटर आदि खोलने की अनुमति।

50 प्रतिशत क्षमता पर सिनेमा हॉल खुलेंगे।
अधिकतम 1000 व्यक्तियों के साथ मेला एवं प्रर्दशनी की अनुमति।

अधिकतम 1000 दर्शक की उपस्थित में खेलकुद प्रतियोगितायें हो सकेंगी।
स्वीमिंग पूल का उपयोग प्रैक्टिस के लिए खिलाड़ी कर सकेंगे। होटल, क्लब के स्वीमिंग पुल बंद रहेंगे।

प्राथमिक स्कूल अप्रैल से खुल सकते हैं।

सभी तरह के पार्क खुलेंगे।
एक अप्रैल से खुलेंगे आंगनवाड़ी केंद्र।
आंगनबाड़ी केन्द्र एक अप्रैल से खुलेंगे। महिला, बाल विकास एवं समाजिक सुरक्षा विभाग सुनिश्चित करेगा कि आंगनबाड़ी केंद्र खुलने के पहले आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका का टीकाकरण पूरा किया जाए।

सावधान :
उपरोक्त सभी तरह की गतिविधियों में छूट में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निर्गत सभी एसओपी, दिशा निर्देश का अनुपालन अनिवार्य है।
सार्वजनिक स्थान पर मास्क और समाजिक दूरी का अनुपालन अनिवार्य है।
दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:School Reopen in Jharkhand: All schools and colleges will open from March 1 the government has issued new guidelines