ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSchool Holidays : दिवाली व छठ की छुट्टी में दिया जाएगा प्रोजेक्ट वर्क, देखिए इस माह की अवकाश लिस्ट

School Holidays : दिवाली व छठ की छुट्टी में दिया जाएगा प्रोजेक्ट वर्क, देखिए इस माह की अवकाश लिस्ट

बिहार शिक्षा विभाग ने आगामी दिनों में दिवाली और छठ पूजा के मौके पर पड़ने वाली लंबी छुट्टियों का सदुपयोग करने की योजना बनाई है। विभाग की नई योजना के तहत छात्रों को स्कूल अवकाश के दिनों में विशेष प्रोजे

School Holidays : दिवाली व छठ की छुट्टी में  दिया जाएगा प्रोजेक्ट वर्क, देखिए इस माह की अवकाश लिस्ट
Alakha Singhसंवाददाता,पटनाMon, 06 Nov 2023 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

School Holidays 2023 :सरकारी स्कूलों की शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए शिक्षा विभाग नित्य नया प्रयोग कर रहा है। बच्चों में समय का सदुपयोग व सृजनात्मकता के विकास के लिए नई रणनीति बनायी है। दिवाली -छठ की छुट्टी में शिक्षा की निरंतरता बनाये रखने को वर्ग व विषयवार उन्हें प्रोजेक्ट वर्क (एसाइनमेंट) दिया जाएगा। छुट्टी के बाद स्कूल में छात्र अपने सहपाठियों संग प्रोजेक्ट वर्क साझा करेंगे। शिक्षक उनका विश्लेषण करेंगे।

क्या होगा लाभ डीईओ मो. जिआउल होदा खान ने बताया कि प्रोजेक्ट वर्क अथवा एसाइनमेंट देने से छुट्टी का उपयोग बच्चे ज्ञानवर्धन के लिए करेंगे। अलग-अलग प्रोजेक्ट वर्क पहली व दूसरी कक्षाओं को भाषा (हिन्दी अथवा उर्दू और अंग्रेजी) व गणित, तीसरी से पांचवीं कक्षा वालों को भाषा, गणित के अलावा पर्यावरण विज्ञान तो छठी से आठवीं के छात्रों को विज्ञान, संस्कृत व सामाजिक विज्ञान विषयों के भी एसाइनमेंट दिये जाएंगे। वहीं बीईपीसी के एसपीडी बी.कार्मिकेय धनजी ने कहा कि प्रोजेक्ट वर्क देने का उद्देश्य छात्र-छात्राओं में वर्ग की सापेक्ष दक्षता के साथ ही रचनात्मकता पैदा करना है।

school holidays in Delhi:
आपको बता दें कि बिना किसी त्योहार के ही दिल्ली सरकार को सभी प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर 2023 तक बंद रखने का आदेश जारी करना पड़ा है। ऐसा क्योंकि दिल्ली में  लगातार चल रहे  प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए किया गया है। दिल्ली सरकार ने बच्चों को सेहत को ध्यान रखते हुए सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी घोषित की है। इस दौरान कक्षा 6 से 12वीं के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेस का विकल्प काम करेगा।

10 नवंबर से शुरू हो सकती है स्कूलों की छुट्टी:
इस बार दिवाली रविवार, 12 नवंबर को है। ऐसे में 10 नवंबर 2023 को धनतेरस से भाई दूज 15 नवंबर 2023 तक स्कूलों में अवकाश रह सकता है। वहीं 19 नवंबर को छठ पूजा होती है जिसके लिए दो-तीन दिन पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। यानी इस दौरान करीब एक सप्ताह तक स्कूलों में अवकाश रह सकता है।

नवंबर 2023 में पड़ने वाले अवकाश:
12 नवंबर, रविवार को दिवाली
13 नवंबर, सोमवार को गोवर्धन पूजा
14 नवंबर, मंगलवार को बाल दिवस
15 नवंबर, बुधवार को भाई दूज
19 नवंबर, रविवार को छठ पूजा
23 नवंबर, गुरुवार को सेंग कुट स्नेम
27 नवंबर, सोमवार को गुरु नानक जयंती
30 नवंबर, गुरुवार को कनक दास जयंती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें