ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCoronavirus: हरियाणा में 31 मार्च तक स्कूलों को पूरी तरह से बंद करने के निर्देश, बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

Coronavirus: हरियाणा में 31 मार्च तक स्कूलों को पूरी तरह से बंद करने के निर्देश, बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

हरियाणा में भी स्कूल-कॉलेज बंद करने का ऐलान किया गया है। हरियाणा में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। ये...

Coronavirus: हरियाणा में 31 मार्च तक स्कूलों को पूरी तरह से बंद करने के निर्देश, बोर्ड परीक्षाएं स्थगित
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 19 Mar 2020 04:18 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा में भी स्कूल-कॉलेज बंद करने का ऐलान किया गया है। हरियाणा में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। ये फैसला सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूल/कॉलेज पर लागू होगा गुरुवार को जारी किए गए एक निर्देश में कहा गया है कि सभी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ सभी मूल्यांकन कार्य अगले आदेश तक घर से करेंगे। यह निर्देश तब आया है जब हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। 

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए एहतियातन पहली से 12वीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी हैं। इसके साथ ही मूल्यांकन कार्य को भी 31 मार्च तक रोक दिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव महावीर सिंह ने बुधवार शाम परीक्षाएं स्थगित करने की जानकारी दी।

हरियाणा में पहली से 8वीं की परीक्षाएं 19 मार्च से शुरू हो रही थीं। शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि अब अगले आदेशों तक बोर्ड की सभी परीक्षाएं नहीं होंगी। आगामी परीक्षा कार्यक्रम पहली अप्रैल को स्थिति की समीक्षा के बाद जारी होगा। प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद कर दिए गए हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव महावीर सिंह ने बुधवार शाम परीक्षाएं स्थगित करने के निर्देश जारी किए। वहीं, हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को 31 मार्च, 2020 तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

CBSE की सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित

कोरोना वायरस के कहर के चलते सीबीएसई (CBSE) ने भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी हैं। इसके साथ ही सीबीएसई के मूल्यांकन कार्य को भी 31 मार्च तक रोक दिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सीबीएसई और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं। बरेली समन्वयक वीके मिश्रा ने बताया कि 19 मार्च से 31 मार्च के बीच में होने वाली सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। अब इन परीक्षाओं की तारीख 31 मार्च के बाद घोषित की जाएगी।

भारत में कोरोना वायरस से 169 लोग संक्रमित

देश के विभिन्न हिस्सों से कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 169 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इन लोगों में 25 विदेश नागारिक भी शामिल हैं, जिनमें से 17 इटली, तीन फिलीपीन, दो ब्रिटेन और कनाडा, इंडोनेशिया तथा सिंगापुर के एक-एक नागरिक हैं। इन आंकड़ों में दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में वायरस से मारे गए तीन लोग भी शामिल हैं। 

Virtual Counsellor