ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरScholarship: आय सह मेधा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 12 अक्टूबर से

Scholarship: आय सह मेधा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 12 अक्टूबर से

​​​​​​​पटना। राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा (एनएमएमएसएस) सत्र 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 अक्टूबर से 11 नवंबर तक कर सकेंगे। सरकारी स्कूल के आठवीं के विद्यार्थी इसमें शामिल होंगे। इसके

Scholarship: आय सह मेधा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 12 अक्टूबर से
Anuradha Pandeyसंवाददाता,​​​​​​​पटनाFri, 30 Sep 2022 06:20 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

 राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा (एनएमएमएसएस) सत्र 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 अक्टूबर से 11 नवंबर तक कर सकेंगे। सरकारी स्कूल के आठवीं के विद्यार्थी इसमें शामिल होंगे। इसके लिए स्कूलों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

एससीईआरटी नौ से 18 नवंबर तक ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी करेगा। 18 दिसंबर को लिखित परीक्षा होगी। 23 दिसंबर को औपबंधिक आंसर की जारी की जायेगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में 90 मिनट की मानसिक योग्यता और द्वितीय में 90 मिनट की शैक्षणिक योग्यता की परीक्षा होगी। दोनों ही परीक्षाओं में 90-90 अंकों के 90-90 प्रश्न पूछे जाएंगे। मानसिक योग्यता में भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, नागरिक शास्त्रत्त्, भूगोल, अंग्रेजी और गणित से प्रश्न होंगे। इस परीक्षा के जरिये नौवीं से 12वीं तक सालाना 12 हजार छात्रवृत्ति दी जाती है।

साढ़े तीन लाख पारिवारिक आमदनी वाले छात्र भी होंगे शामिल

एससीईआरटी की मानें तो अभी तक डेढ़ लाख पारिवारिक आमदनी वाले छात्र ही इस परीक्षा में शामिल होते थे। लेकिन अब साढ़े तीन लाख पारिवारिक आमदनी वाले छात्र भी इसमें शामिल होंगे। इसके लिए छात्रों को माता-पिता का आय का प्रमाण पत्र देना होगा। देश भर से एक लाख विद्यार्थियों को यह छात्रवृति दी जाती है। इसमें बिहार का कोटा 5433 है।

epaper