ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरSCERT : द्वितीय प्रारंभिक शिक्षक मूल्यांकन दक्षता परीक्षा को आवेदन नहीं किया तो होगी कार्रवाई

SCERT : द्वितीय प्रारंभिक शिक्षक मूल्यांकन दक्षता परीक्षा को आवेदन नहीं किया तो होगी कार्रवाई

प्रथम प्रारंभिक शिक्षक दक्षता परीक्षा जून में हुई थी। उस समय बहुत से शिक्षक आवेदन नहीं कर पाये थे। बाद में शिक्षकों ने एक और मौका देने का आग्रह किया था। अब जब एससीईआरटी ने मौका दिया है तो शिक्षक आवेदन

SCERT : द्वितीय प्रारंभिक शिक्षक मूल्यांकन दक्षता परीक्षा को आवेदन नहीं किया तो होगी कार्रवाई
Alakha Singhमुख्य संवाददाता,पटनाSat, 09 Sep 2023 08:02 AM
ऐप पर पढ़ें

द्वितीय प्रारंभिक शिक्षक मूल्यांकन (दक्षता) परीक्षा 2023 का आवेदन नहीं करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी। इस बाबत राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को पत्र लिख कर इसकी सूचना दी है। जो शिक्षक आवेदन नहीं करेंगे उनसे स्पष्टीकरण भी पूछा जाएगा। एससीईआरटी के अनुसार द्वितीय दक्षता परीक्षा में तीन हजार शिक्षकों को परीक्षा में शामिल होना है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि नौ सितंबर तक थी, लेकिन मात्र चार सौ शिक्षकों ने ही फॉर्म भरा है। ऐसे में एससीईआरटी ने आवेदन की तिथि 12 सितंबर तक बढ़ा दी है। जिला शिक्षा कार्यालय अब 14 सितंबर तक ऑनलाइन सत्यापन करके आवेदन को एससीइआरटी को भेजगा।

शिक्षकों ने दोबारा परीक्षा देने का मांगा था मौका
प्रथम प्रारंभिक शिक्षक दक्षता परीक्षा जून में हुई थी। उस समय बहुत से शिक्षक आवेदन नहीं कर पाये थे। बाद में शिक्षकों ने एक और मौका देने का आग्रह किया था। अब जब एससीईआरटी ने मौका दिया है तो शिक्षक आवेदन नहीं कर रहे हैं। एससीईआरटी निदेशक सज्जन आर ने बताया कि एक बार आवेदन की तिथि बढ़ाई गयी है। आवेदन नहीं करने वाले शिक्षकों की सूची जिला शिक्षा कार्यालय को भेजी जाएगी। संबंधित डीईओ से ऐसे शिक्षको से स्पष्टीकरण पूछने को कहा जाएगा। बता दें हर शिक्षक को दक्षता परीक्षा देना अनिवार्य है।

Virtual Counsellor