ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRPSC RAS recruitment: कल से शुरू हो रहे हैं राजस्थान आरएएस में 988 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन

RPSC RAS recruitment: कल से शुरू हो रहे हैं राजस्थान आरएएस में 988 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन

RPSC RAS 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस भर्ती के लिए कल 28 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए नोटिफिकेशन पहले ही जारी किया जा चुका है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक...

RPSC RAS recruitment: कल से शुरू हो रहे हैं राजस्थान आरएएस में 988 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,ऩई दिल्लीTue, 27 Jul 2021 03:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

RPSC RAS 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस भर्ती के लिए कल 28 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए नोटिफिकेशन पहले ही जारी किया जा चुका है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यही नहीं इसके साथ आरपीएससी की वेबसाइट पर प्रारंभिक परीक्षा के लिए सिलेबस भी जारी कर दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षा का सिलेबस: इस भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों की होगी। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और विज्ञान का पेपर होगा। एमसीक्यू के 150 प्रश्न होंगे और सभी प्रश्नों के अंक भी समान होंगे। हर गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा.  इन पदों के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षाओं (प्रारंभिक और मुख्य) के दो चरणों को पास करना होगा, जिसके बाद उन्हें एक साक्षात्कार को भी पास करना होगा। कुल 988 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आयोग द्वारा जारी विज्ञापन में EWS अभ्यर्थी के लिए पहली बार आरक्षण इस सेवा में लागू किया गया है। इन्हें आरक्षण के तहत आयु और आवेदन शुल्क में छूट मिलेगी। 

आपको बता दें कि इन पदों में राज्य सेवा के 363 पदों और अधीनस्थ सेवा के 625 पदों समेत कुल 988 पदों पर नियुक्ति होगी।

आवेदन शुल्क:  इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य उम्मीदवारों से 350 रुपये का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। राजस्थान के ओबीसी, बीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है और एससी व एसटी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 150 रुपये निर्धारित है।

उम्र सीमा: उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान भी किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें