ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरजानें- भारत की उन 10 सरकारी नौकरियों के बारे में, जिसमें मिलेगा सबसे ज्यादा पैसा ही पैसा

जानें- भारत की उन 10 सरकारी नौकरियों के बारे में, जिसमें मिलेगा सबसे ज्यादा पैसा ही पैसा

Highest Paying Government Jobs 2023: हमारे देश में सरकारी नौकरियों की सबसे अधिक मांग है। आज के युवा सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए दिन रात तैयारी कर प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। बता दें, सर

जानें-  भारत की उन 10 सरकारी नौकरियों के बारे में, जिसमें मिलेगा सबसे ज्यादा पैसा ही पैसा
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 22 Jan 2023 02:16 PM
ऐप पर पढ़ें

Highest Paying Government Jobs 2023: हमारे देश में सरकारी नौकरियों की सबसे अधिक मांग है। आज के युवा सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए दिन रात तैयारी कर प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। बता दें, सरकारी क्षेत्र में नौकरी मिलने पर कई सुविधाएं मिलती है। भारत में ऐसी कई सरकारी नौकरियां हैं, जिसमें बहुत अच्छी सैलरी मिलती है। आइए विस्तार से जानते हैं उन सरकारी नौकरियों के बारे में।

इन 10 सरकारी नौकरियों मे मिलेगी सबसे ज्यादा सैलरी

1. IAS और IPS
2. NDA और डिफेंस सर्विस
3. इसरो, डीआरडीओ के साइंटिस्ट/इंजीनियर
4. RBI ग्रेड B
5. इंडियन फॉरेस्ट सर्विस
6. PSU जॉब्स
7. असिस्टेंट प्रोफेसर, सरकारी कॉलेज में लेक्चरर
8. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के माध्यम से भर्ती
9.  विदेश मंत्रालय में एएसओ
10. इंडियन फॉरेन सर्विस

जानें- विस्तार से

1. IAS और IPS

IAS और IPS पद राष्ट्र की उन्नति के लिए महत्वपूर्ण पद हैं। एक IPS को SP के रूप में तैनात किया जाता है। IAS को कलेक्टर कम DM (जिला मजिस्ट्रेट) (पुलिस अधीक्षक) के रूप में तैनात किया जाता है।  इस पदों पर चुने गए उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी इस प्रकार है।

IAS- 56,100 रुपये

IPS- 56,100 रुपये

2. NDA और डिफेंस सर्विस

उम्मीदवार को डिफेंस सर्विस में विभिन्न नौकरियों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न परीक्षाओं जैसे NDA,CDS, AFCAT की परीक्षा पास करनी होती है। भारतीय सेना चुनौतीपूर्ण काम करती है, इसी के साथ उन्हें प्रमोशन फैसिलिटी दी जाती है। इतना ही नहीं उन्हें अच्छी सैलरी भी मिलता है। भारतीय सेना में विभिन्न पदों के लिए सैलरी नीचे दी गई है।

लेफ्टिनेंट- 68,000 रुपये
मेजर- 1,00,000 रुपये
सूबेदार मेजर- 65,000 रुपये

3. इसरो, डीआरडीओ के साइंटिस्ट/इंजीनियर

रिसर्च और डेवलपमेंट में रुचि रखने वाले इंजीनियरिंग उम्मीदवार इसरो और डीआरडीओ में साइंटिस्ट और इंजीनियर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसमें चुने गए उम्मीदवारों को शुरुआती सैलरी इस प्रकार दी जाएगी।

साइंटिस्ट- 60, 000 रुपये

4. RBI ग्रेड B

यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आरबीआई ग्रेड बी आपके करियर की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा पद है। आरबीआई इस पद के लिए अलग से परीक्षा आयोजित करता है। इसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को इतनी शुरुआती सैलरी दी जाती है।

RBI ग्रेड B- 67,000 रुपये

5.  इंडियन फॉरेस्ट सर्विस

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एक ऐसे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छी नौकरियों में से एक है जो प्रकृति-प्रेमी है। इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर आमतौर पर जंगलों में काम करते हैं और वन जीवन और पर्यावरण की रक्षा करते हैं। उम्मीदवार को भारतीय वन सेवाओं में चयनित होने के लिए सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होना होगा। सिलेक्ट होने पर शुरुआती सैलरी इस प्रकार होगी।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस - 60,000 रुपये

6. PSU जॉब्स

PSU (पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग) में नौकरी पाने के लिए इंजीनियरिंग के उम्मीदवार GATE परीक्षा में शामिल होते हैं। विभिन्न पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की ओर से प्रदान की जाने वाली नौकरी में अच्छी सैलरी दी जाती है। BHEL, IOCL और ONGC जैसे विभिन्न संगठनों का सैलरी पैकेज  अलग-अलग है। इसके अलावा, किसी पद पर इंक्रीमेंट्स के अनुसार सैलरी में वृद्धि भी की जाती है।

इंजीनियर का पद- 60,000 रुपये

7. असिस्टेंट प्रोफेसर, सरकारी कॉलेज में लेक्चरर

भारत में किसी भी सरकारी यूनिवर्सिटी में एक असिस्टेंट प्रोफेसर को भी उसके अनुभव के आधार पर अच्छी सैलरी मिलती है। उन्हें आवास सुविधा,मेडिकल जैसी सुविधाएं मिलती है। असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर शुरुआती सैलरी इस प्रकार होगी।

असिस्टेंट प्रोफेसर-40,000 रुपये

8. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के माध्यम से भर्ती

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) सरकारी मंत्रालयों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। ये परीक्षाएं ग्रुप बी और सी के विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है। SSC चयनित उम्मीदवारों को अच्छी सैलरी देता है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को सुसज्जित घर, एक वाहन, एक कार और ड्राइवर आदि सुविधाएं दी जाती है। विभिन्न पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों के लिए शुरुआती सैलरी इस प्रकार होगी।

विभिन्न पद- 45,000 रुपये

9. विदेश मंत्रालय में ASO

विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO) के रूप में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को SSC CGL पास करना होगा। चयनित होने पर रहने के साथ-साथ उन्हें अच्छा वेतन भी मिलेगा। इसके अलावा, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में मुफ्त मेडिकल सुविधाएं भी दी जाएगी। विदेश मंत्रालय में ASO के पद के लिए शुरुआती सैलरी इस प्रकार होगी।

ASO- 1.25 लाख रुपये

10. इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS)

इंडियन फॉरेन सर्विस में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी की परीक्षा का पास करना होगा। जिसके बाद रैंक के अनुसार उम्मीदवारों को इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) पद दिया जाएगा। चयनित होने वाले उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी इस प्रकार होगी।

इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS)- 60,000 रुपये