ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसरकारी नौकरी 2021: बिहार में सीडीपीओ के एक पद के लिए 3272 परीक्षार्थी

सरकारी नौकरी 2021: बिहार में सीडीपीओ के एक पद के लिए 3272 परीक्षार्थी

बिहार के युवाओं में सरकारी नौकरी पाने का क्रेज बरकरार है। बिहारी युवा सरकारी नौकरी के लिए ज्यादा मेहनत कर रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सीडीपीओ के 55 पद के लिए एक लाख 80 हजार...

सरकारी नौकरी 2021: बिहार में सीडीपीओ के एक पद के लिए 3272 परीक्षार्थी
अभिषेक कुमार,पटनाSun, 04 Apr 2021 07:06 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के युवाओं में सरकारी नौकरी पाने का क्रेज बरकरार है। बिहारी युवा सरकारी नौकरी के लिए ज्यादा मेहनत कर रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सीडीपीओ के 55 पद के लिए एक लाख 80 हजार आवेदन आए हैं। बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आवेदन मांगा गया था। आवेदन करने की प्रक्रिया 1 अप्रैल को समाप्त हो गई। देखा जाए तो 1 पद के लिए 3272 परीक्षार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी।

प्रांरभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले सीट से दस गुना छात्रों को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाएगा। इसी तरह से प्रोजेक्ट मैनेजर के 50 पदों के लिए 29 हजार से ज्यादा आवेदन आए हैं। मतलब एक पद के लिए करीब 580 उम्मीदवारों के बीच प्रतिस्पर्धा होनी है। इसकी परीक्षा 11 अप्रैल को चार जिलों में होनी है। बेरोजगारी भी ज्यादा आवेदन का एक बड़ा कारण है। राज्य में छोटे से छोटे पदों के लिए भी आवेदन हजारों, यहां तक की लाखों में आते हैं।

यही हाल देश स्तर की प्रतियोगिता परीक्षा का भी है। रेलवे की एनटीपीसी की परीक्षा में 34 हजार सीटों के लिए सवा करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन दिए हैं। इस परीक्षा में एक पद के लिए 3700 छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। यही हाल अन्य परीक्षाओं का भी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें