ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरSAIL : सेल में कर्मचारी से अधिकारी बनने के लिए 5 अप्रैल से करें ऑनलाइन आवेदन, जानें योग्यता नियम

SAIL : सेल में कर्मचारी से अधिकारी बनने के लिए 5 अप्रैल से करें ऑनलाइन आवेदन, जानें योग्यता नियम

बोकारो स्टील प्लांट सहित सेल की विभिन्न यूनिटों में कार्यरत कर्मचारियों के अधिकारी बनने का सपना जल्द पूरा होनेवाला है। इस बाबत सेल मुख्यालय ने मंगलवार को आंतरिक परीक्षा का आदेश जारी कर दिया है।

SAIL : सेल में कर्मचारी से अधिकारी बनने के लिए 5 अप्रैल से करें ऑनलाइन आवेदन, जानें योग्यता नियम
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,बोकारोWed, 03 Apr 2024 08:16 AM
ऐप पर पढ़ें

बोकारो स्टील प्लांट सहित सेल की विभिन्न यूनिटों में कार्यरत कर्मचारियों के अधिकारी बनने का सपना जल्द पूरा होनेवाला है। इस बाबत सेल मुख्यालय ने मंगलवार को आंतरिक परीक्षा का आदेश जारी कर दिया है। इस परीक्षा में बोकारो इस्पात संयंत्र सहित कंपनी की सभी इकाई में कार्यरत एस-6 से लेकर एस-11 ग्रेड के कर्मचारियों को कनीय अधिकारी के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 5 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। जबकि अभ्यर्थी 14 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिखित परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी। 

360 अंकों की होगी परीक्षा कर्मचारी से अधिकारी बनने के लिए 360 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। जिसमें इंडस्ट्री एंड कंपनी अवेयरनेश से 30, रिजनिंग 30, प्लांट ऑपरेशन इंजीनियरिंग 100, जेनरल प्लांट अवयेरनेश 100 और जेनरल फंक्शनल मैनेजमेंट 100 अंकों की होगी। जिसमें क्रमश 30, 30, 40, 40, 40 सवालों का जवाब देना होगा। जिसके बाद अधिक अंक लानेवाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। सफल होने पर उन्हें विभिन्न स्थानों पर जूनियर ऑफिसर के पद पर पदस्थापित किया जाएगा।

जेओ पद के लिए उम्मीदवारों की योग्यता व पात्रता
- वैसे कर्मचारी जो 30 जून 2024 को एस- 6 ग्रेड में प्रवेश कर चुके हैं, वे जूनियर इंजीनियर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
- वैसे कर्मचारी जो 2 वर्ष तक एस-6 से एस-11 ग्रेड में कार्यरत हैं और वह अभियंता की डिग्री हासिल किए हुए हैं, वे जेओ पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

- वैसे कर्मचारी जो 5 वर्ष तक एस-6 से एस-11 ग्रेड में कार्यरत हैं और उनके पास डिप्लोमा, बीएससी या स्नातक की डिग्री है, वे जेओ पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
- वैसे कर्मचारी जो एस-6 से एस-11 ग्रेड में 10 साल से कार्यरत हैं और उनके पास मैट्रिक या आईटीआई की डिग्री है, वे जेओ पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

- 3 सितंबर 2022 तक संबंधित विषय में डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार जेओ पद के पात्र होंगे।
- कुल 25 प्रश्नों के लिए दो घंटे की लिखित परीक्षा होगी। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

- लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा।

- बोकारो, भिलाई, राउरकेला, बर्नपुर, दुर्गापुर, भद्रावती, सेलम, कोलकाता, दिल्ली, रांची और चंद्रपुर में लिखित परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

- अनुसूचित जाति व जनजाति व दिव्यांग उम्मीदवारों को राष्ट्रपति के निर्देश तथा प्रासंगिक अधिनियम के तहत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें