DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगर भारत आई ये राइफल तो नहीं बच पाएंगे आतंकी, देखें Video

इस बंदूक के बारे में आप जानेंगे तो कहेंगे क्या AK47 के पंख लगा दिए गए हैं! रूस में हाल ही में एक बेहद एडवांस गन ईजाद की है। इस गन की खास बात यह है कि यह ड्रोन की तरह हवा में उड़कर अचूक निशाना लगाती है। यह शॉटगन हवा में प्लेन की तरह हवा में उड़ती है। 23 किलोग्राम की इस गन का एक वीडियो भी यूट्यूब पर अपलोड किया गया है जिसे 1,058,166 बार देखा जा चुका है। इस बंदूक को रूस के मॉस्को एविएशन इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किया गया है। यूट्यूब पर अपलोड वीडियो में ड्रोन को एक गुब्बारे को निशाना बनाते हुए दिखाया गया है। इसके बाद ये ड्रोन गन एक उड़ते हुए अस्थिर लक्ष्य को टॉरगेट करती है, जिसे हवाई जहाज की तरह दर्शाया गया है। 

themoscowtimes.com की खबर के मुताबिक यह 40 मिनट तक हवा में रहकर फायरिंग कर सकती है। इसके डिजाइन करने वाले मास्को एविएशन इंस्टीट्यूट ने एक डिजाइनर ने कहा, 'हमारी कोशिश थी कि हाथियार के साथ आकाश में जा रहा डिवाइस सटीक निशाना लगाए।'

इंस्टीट्यूट के मुताबिक ड्रोन में 10 राउंड और एक बॉक्स टाइप मैगजीन के साथ एक ऑटोलोडिंग कलाशनिकोव राइफल है। इंस्टीट्यूट ने बताया कि अगर पहली बारी में यह अपने निशाने को भेदने में नाकाम रहती है तो उसके बाद यह दुश्मन को ट्रैक करती रहती है। इसकी डायरेक्शन हमें चेंज करने की जरूरत नहीं पड़ती। ये खुद-ब-खुद टारगेट का पीछा करती है। 

रूस की एक हथियार निर्माता कंपनी अल्माज-एंटे ने फरवरी, 2018 में एक पेटेंट फाइल किया था जो कि बिल्कुल फ्लाइंग AK-47 ड्रोन की तरह लगता था। 

ये है ड्रोन गन की अन्य खूबियां 
- टेकऑफ लैंडिंग के लिए किसी रनवे की जरूरत नहीं पड़ती।
- इस गन को मेटल की जाली से कवर किया गया है
- वजन -  23 किलोग्राम
- हवा में उड़ने वाली ये बंदूक दुश्मन के ड्रोन को मार गिराने में भी सक्षम है।

रूस में हाल के सालों में कुछ एडवांस ड्रोन ईजाद किए गए हैं। इनमें एक अंडरवाटर ड्रोन भी शामिल है जिसमें कलाशनिकोव असॉल्ट राइफल का अंडरवाटर वर्जन होता है। 

भारत रूस से हथियार खरीदता रहा है। अगर भविष्य में भारत ये गन भी आयात करता है तो भारतीय सेना और ताकतवर हो सकती है।  
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Russia largest defense contractor has invented an assault rifle drone capable of flying and shooting at the same time