ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरराजस्थान पटवारी भर्ती 2020: 4207 भर्तियां, लास्ट डेट बढ़ी, अहम नोटिस जारी

राजस्थान पटवारी भर्ती 2020: 4207 भर्तियां, लास्ट डेट बढ़ी, अहम नोटिस जारी

Rajasthan Patwari Last date 2020: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी ) की ओर से निकाली गई पटवारी के पदों पर बंपर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 7 दिन आगे बढ़ा दिया गया है। अब 26 फरवरी,...

राजस्थान पटवारी भर्ती 2020: 4207 भर्तियां, लास्ट डेट बढ़ी, अहम नोटिस जारी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 19 Feb 2020 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Patwari Last date 2020: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी ) की ओर से निकाली गई पटवारी के पदों पर बंपर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 7 दिन आगे बढ़ा दिया गया है। अब 26 फरवरी, 2020 तक आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद 7 दिन यानी 27 फरवरी, 2020 से 5 मार्च, 2020 तक आवेदन पत्र में संशोधन किया जा सकता है। इसकी जानकारी बोर्ड ने एक नोटिस जारी कर दी है। साथ ही बोर्ड ने भूतपूर्व सैनिकों को आवेदन के लिए योग्यता संबंधी नियम में छूट दी है। नोटिस में उन्हें बताया गया है कि वह स्नातक वाले कॉलम के किस तरह से भर सकते हैं। पटवारी की कुल 4207 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ राजस्थान के मूल निवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे। 

www rsmssb rajasthan gov in

यहां जानें रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन से संबंधित अन्य 10 महत्वपूर्ण जानकारियां-

1. पटवारी, कुल पद : 4207

2. योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी अथवा संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। 

3. कंप्यूटर कोर्स से जुड़ी योग्यता
- इसके साथ ही आवेदक के पास  ओ लेवल/कोपा का कंप्यूटर कोर्स सर्टिफिकेट अथवा कंप्यूटर साइंस में डिग्री/डिप्लोमा होना चाहिए। अथवा 

- मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक से कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त हो। या राजस्थान स्टेट सर्टिफिकेट इन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कोर्स का प्रमाण पत्र होना चाहिए। अथवा 

- बारहवीं के स्तर पर कम्प्यूटर साइंस/कम्प्यूटर एप्लीकेशन विषय में पढ़ाई की हो या समकक्ष अथवा उच्चतर योग्यता प्राप्त होनी चाहिए। 

- देवनागरी लिपि में हिन्दी में कार्य करने और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना आवश्यक है। 

4. आयु सीमा : न्यूनतम 18 और अधिकतम 40 वर्ष। इसकी गणना एक जनवरी 2021 के आधार पर की जाएगी। 

5. आयु सीमा में छूट के नियम
- अधिकतम आयु में छूट राजस्थान सरकार के नियमों के मुताबिक दी जाएगी। इसके तहत राजस्थान के मूल निवासी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को पांच वर्ष की छूट मिलेगी। 

- सामान्य वर्ग अथवा अन्य राज्यों की महिला उम्मीदवारों को भी अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। 

- राजस्थान की मूल निवासी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में दस वर्ष की छूट का प्रावधान है। 

6. अन्य जरूरी योग्यताएं:
स्वास्थ्य : पटवारी के पद पर भर्ती के लिए आवेदन का मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। इसके लिए आवेदक को अपना आरोग्यता प्रमाण पत्र पेश करना होगा। 
चरित्र : सेवा में भर्ती के लिए आवेदन का चरित्र ऐसा होना चाहिए कि पटवारी के पद पर नियुक्ति के लिए योग्य हो। इसके लिए उम्मीदवार को अपना चरित्र प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। 

7. वेतनमान: पे-मैट्रिक्स लेवल 5 के अनुसार दिया जाएगा। 

8. आवेदन शुल्क : 
- सामान्य/ईडब्ल्यूएस, अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को और राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 450 रुपए। 
- राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों के लिए 350 रुपये। 
-  राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांगजन/ सभी श्रेणी के आवेदक जिनकी सालाना आय 2.50 लाख रुपए से कम है, उन्हें 250 रुपए चुकाने होंगे। 
- शुल्क का भुगतान ऑनलाइन अथवा राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (सीएससी) के माध्यम से किया जा सकता है। 
- राज्य के समस्त ई-मित्र कियोस्क और जन सुविधा केन्द्रों की सूची बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है। 

9. चयन प्रक्रिया : योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। 

10. आवेदन प्रक्रिया : 
- इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को बोर्ड की वेबसाइट (www.rsmssb.rajasthan.gov.in) पर लॉगइन करना होगा। होमपेज खुलने पर यहां नीचे की ओर दिए गए रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
- क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुल जाएगा। यहां पर रिक्रूटमेंट एडवर्टाइजमेंट सेक्शन में Direct Recruitment of Patwari -2019 लिंक दिखाई देगा। 
- इस लिंक पर क्लिक करें। अब एक और पेज आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर खुलेगा। इस पेज पर विज्ञप्ति डिस्क्रिप्शन सेक्शन में फुल एडवर्टाइजमेंट शीर्षक के आगे दिए गए डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
- क्लिक करने पर रिक्तियों से संबंधित जारी किया गया विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। इस खोलें और इसमें दिए गए दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें। 
- इसके बाद इसी पेज पर दिखाई दे रहे अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार (https://sso.rajasthan.gov.in/) की वेबसाइट खुल जाएगी। यहां पर सबसे पहले उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
- इसके लिए दाईं ओर ऊपर की तरफ दिए गए रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद दिशा-निर्देशों के अनुसार रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद एसएसओ आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। 
- इसकी मदद से लॉगइन करें और आवेदन पत्र खोलें। अब इस आवेदन पत्र को पूरा भरें और दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ही मांगे गए प्रमाण पत्रों, हस्ताक्षर और पासपोर्ट साइज रंगीन फोटोग्राफ की स्कैन कॉपी तय प्रारूप और साइज में अपलोड करें। 
- अंत में ऑनलाइन सब्मिट आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें। भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसे प्रस्तुत करना पड़ सकता है। 

अधिक जानकारी यहां : 
वेबसाइट : www.rsmssb.rajasthan.gov.in
 

Virtual Counsellor