ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRSMSSB : साल में दो तरह का होगा ड्रेस कोड, पढ़ें राजस्थान की CET समेत तमाम भर्ती परीक्षाओं के नए नियम

RSMSSB : साल में दो तरह का होगा ड्रेस कोड, पढ़ें राजस्थान की CET समेत तमाम भर्ती परीक्षाओं के नए नियम

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने वर्ष 2023 में होने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इन दिशानिर्देशों में अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड, ओएमआर शीट और रिपोर्टिंग टाइम समेत कई अहम

RSMSSB : साल में दो तरह का होगा ड्रेस कोड, पढ़ें राजस्थान की CET समेत तमाम भर्ती परीक्षाओं के नए नियम
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 21 Jan 2023 05:49 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने वर्ष 2023 में होने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इन दिशानिर्देशों में अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड, ओएमआर शीट और रिपोर्टिंग टाइम समेत कई अहम नियम तय किए गए हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक साल में दो तरह के ड्रेस कोड होंगे। एक ड्रेस कोड 1 नवंबर से 28/29 फरवरी के बीच होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए होगा जबकि दूसरा ड्रेस कोड 1 मार्च से 31 अक्टूबर के बीच आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए होगा। गाइडलाइंस में परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों को प्रयोग करने या हेराफेरी व फर्जीवाड़े में संलिप्तता पाए जाने पर दंड के प्रावधान की भी जानकारी दी गई है। परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटा पहले पहुंचें। एक घंटा पहले एग्जाम सेंटर के गेट बंद कर दिए जाएंगे।

1 नवंबर से 28-29 फरवरी के लिए ड्रेस कोड
- कोट, टाई, मफलर, जाकेट, जरकिन, ब्लेजर, शॉल आदि पहनकर नहीं आएं। शर्ट, बिना जेब वाली गर्म जर्सी, स्वेटर पहनकर आएं। इसमें बड़े बटन न हों। शर्ट में किसी तरह का बैज न लगा हो। महिलाओं अपने बालों में रबर बैंड या साधारण हेयर पिन लगा सकती हैं। सभी परीक्षार्थी मास्क जरूर पहनकर आएं।
- तलाशी के समय स्वेटर, जर्सी, स्कार्फ उतरवाया जाएगा।
- पूरी आस्तीन का कुर्ता, शर्त, ब्लाउज आदि पहनकर या अपनी वेशभूषा में बड़ा बटन, किसी प्रकार के ब्रोच या बैज या फूल आदि लगाकर आने की इजाजत नहीं होगी।
- लाख या कांच की चूड़ियों के अलावा किसी भी प्रकार की जूलरी एग्जाम हॉल में ले जाने नहीं दी जाएगी। 
- घड़ी, सैंडल, मौजे, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैंड बैग, गंडा, ताबीज, हैट, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते। 

1 मार्च से 31  अक्टूबर 
-  पुरुष अभ्यर्थी आधी आस्तीन शर्ट/टी-शर्ट, पैंट और हवाई चप्पल/स्लीपर पहनकर जा सकेंगे।
- महिला अभ्यर्थी को सलवार सूट या साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता/ब्लाउज, हवाई चप्पल/स्लीपर पहनकर और बालों में साधारण रबड़ बैंड लगा कर जाना होगा। 
- परीक्षार्थियों को पूरी आस्तीन का कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज, आदि पहनकर एवं अपनी वेशभूषा में बड़ा बटन, किसी प्रकार के ब्रोच (जड़ाऊ पिन) या बैज या फूल आदि लगा कर आने की इजाजत नहीं होगी। 
- परीक्षार्थियों को लाख/कांच की पतली चूड़ियों के अलावा किसी भी प्रकार के जेवरात यथा अन्य प्रकार की चूड़ियां, कान की बाली, अंगूठी, ब्रासलेट आदि पहनकर जाने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
- घड़ी, जूते/सैंडल, मोजे, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैंडबैग, हेयर पिन, गण्डा/ताबीज, कैप/हैट, स्कार्फ, स्टॉल, शॉल, मफलर, पहनकर जाने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
- सिख अभ्यर्थियों को कड़ा, कृपाण व पगड़ी आदि धार्मिक प्रतीकों को धारण कर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति है । लेकिन इस सिख परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटे पहले जरूर पहुंचें। 

- अपने साथ नीले रंग का पादरर्शी बॉल पेन के अलावा किसी प्रकार का पेन, पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमेट्री/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, तख्ती/पैड/गत्ता, पैनड्राइव, रबर लॉग टेबिल, स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर, किसी प्रकार का संचार उपकरण, स्लाईड रूल, किसी प्रकार का हथियार, आदि लेकर केंद्र पर प्रवेश न करें।

इसमें कहा गया है कि परीक्षार्थी प्रश्न पत्र के पहले पेज या ओएमआर आंसर शीट की ऑरिजनल कॉपी के पहले पेज और दूसरी कॉपी (कार्बन कॉपी) के पीछे के पेज पर दिए गए निर्देशों को भली भांति पढ़ लें। किसी प्रश्न के अंग्रेजी और हिंदी अनुवाद में  अंतर होने की स्थिति में अंग्रेजी भाषा के प्रश्न को सही माना जाएगा। ओएमआर आंसशीट पर उत्तर के गोले काले करने के अलावा कोई भी निशान या लिखना दंडनीय है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें