DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरRSMSSB पटवार सीधी भर्ती-2021 के मास्टर प्रश्न पत्र तथा प्रारम्भिक उत्तर कुंजी पर rsmssb.rajasthan.gov.in जारी

RSMSSB पटवार सीधी भर्ती-2021 के मास्टर प्रश्न पत्र तथा प्रारम्भिक उत्तर कुंजी पर rsmssb.rajasthan.gov.in जारी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीAlakha Singh
Tue, 23 Nov 2021 08:42 PM
RSMSSB पटवार सीधी भर्ती-2021 के मास्टर प्रश्न पत्र तथा प्रारम्भिक उत्तर कुंजी पर rsmssb.rajasthan.gov.in जारी

RSMSSB पटवार सीधी भर्ती-2021 : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 23 और 24 अक्टूबर 2021 को आयोजित पटवारी सीधी भर्ती-2021, (प्रथम चरण परीक्षा कोडः 104A, द्वितीय चरण-परीक्षा कोडः 104B, तृतीय चरण परीक्षा कोडः 104C और चतुर्थ चरण-परीक्षा कोडः 104D) के मास्टर प्रश्न पत्र  और इनकी प्रारम्भिक उत्तर कुजी (Patwar Answer Key) बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दी  है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सचिव ने बताया कि यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र में सम्मिलित किसी/ किन्हीं प्रश्न अथवा इसके/ इनके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ 24 नवंबर समय 12 बजे (मध्य रात्रि) से 26 नवंबर 23:59 बजे (मध्य रात्रि) तक ऑनलाइन आपत्ति बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से दर्ज करा सकता है। हालांकि कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते अभी यह वेबसाइट काम नहीं कर रही।

 

Patwar 2021: Master Question Paper for Exam Patwar-Code 104(B)

Patwar 2021: Master Question Paper for Exam Patwar-Code 104(D)

Patwar 2021: Master Question Paper for Exam Patwar-Code 104(C)

Patwar 2021: Master Question Paper for Exam Patwar-Code 104(A)

Patwar 2021: First Answar Key of Exam Patwar - Code 104 (D)

Patwar 2021: First Answar Key of Exam Patwar - code 104 (C)

Patwar 2021: First Answar Key of Exam Patwar - Code 104 (B)

Patwar 2021: First Answar Key of Exam Patwar - Code 104 (A)

Patwar 2021: Press Note for Patwar Exam Question Objection

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा में अलग-अलग सेट के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए गए हैं। अपलोड किए गए मास्टर प्रश्न पत्र में उनको उपलब्ध कराए गए प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न अलग-अलग क्रमांक पर सम्मिलित हैं। उनके प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिए गए विकल्पों का क्रम भी अपलोड किए गए मास्टर प्रश्न पत्र के प्रश्न/उत्तर के विकल्पों में भिन्न क्रम में हो सकता है। अतः यह भी सूचित किया जाता है कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए गए मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियां दर्ज कराएं। 

कर्मचारी चयन बोर्ड ने आपत्ति दर्ज कराने के लिए प्रतिप्रश्न/उत्तर के लिए 100 रुपए शुल्क निर्धारित किया है।

अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी SSO आईडी के माध्यम से देय शुल्क ई-मित्र, पेमेन्ट गेट-वे या ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। भुगतान के लिए सर्विस चार्जेज ई-मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जा सकता है। बिना शुल्क के आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि आपत्तियों केवल एक बार ही ली जाएंगी। आपत्तियों के लिए पोर्टल पर Standard, Authentic पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाइन संलग्न करें। ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। सदर्भ में पुस्तक का नाम लेखक/लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है। जरूरी दस्तावेज संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें