ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRSMSSB Forest Guard Bharti Final Answer Key : राजस्थान वनरक्षक भर्ती परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी, यहां देखिए

RSMSSB Forest Guard Bharti Final Answer Key : राजस्थान वनरक्षक भर्ती परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी, यहां देखिए

RSMSSB Forest Guard Bharti Final Answer Key : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) ने वनरक्षक भर्ती परीक्षा 2020 की फाइनल आंसर की जारी कर दिए हैं। जिन अभ्यर्थी राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2020

RSMSSB Forest Guard Bharti Final Answer Key : राजस्थान वनरक्षक भर्ती परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी, यहां देखिए
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 31 Jan 2023 08:14 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

RSMSSB Forest Guard Bharti Final Answer Key : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) ने वनरक्षक भर्ती परीक्षा 2020 की फाइनल आंसर की जारी कर दिए हैं। जिन अभ्यर्थी राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2020 में भाग लिया हो वे अपनी फाइनल आंसर की बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। चयन बोर्ड ने करीब एक सप्ताह पहले फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का रिजल्ट जारी किया था जिसमें 15,728 अभ्यर्थियों की सूची तैयार की गई और उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जा रहा है। आरएसएमएसएसबी की यह भर्ती परीक्षा फॉरेस्ट गार्ड के 2646 पदों को भरने के लिए आयोजित की गई थी। उम्मीदवार अपना परिणाम कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक बेवसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके साथ परीक्षा परिणाम डाउनलोड भी किया जा सकता है। करीब 15 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है जिनके शारीरिक दक्षता परीक्षा के कॉल लेटर जल्द ही जारी किए जाएंगे।

RSMSSB Forest Guard Final Answer Key


उल्लेखनीय है कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से वन रक्षक एवं वनपाल भर्ती का आयोजन 14 मार्च से 29 मार्च के बीच किया गया था। इसके लिए परीक्षा 12 और 13 नवंबर 2022 को आयोजित की गई थी। यह भर्ती परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। परीक्षा के आयोजन के बाद इस भर्ती परीक्षा की प्रॉविजनल उत्तर कुंजी 21 दिसंबर को जारी कर दी गई थी। इसके अलावा बोर्ड ने अभ्यर्थी उत्तर कुंजी के संबंध में 22 से 24 दिसंबर तक ऑनलाइन आपत्तियां दर्ज कराने के निर्देश दिए थे। 

पेपर लीक की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी थी:
12 और 13 नवंबर को वनरक्षक के पदों पर भर्ती परीक्षा हुई थी। 12 नवंबर को दूसरी पारी की परीक्षा से पहले ही आंसर की व्हाट्सएप पर आ गई। इसके बाद पेपर लीक की आशंका के चलते इस परीक्षा स्थगित कर दी थी। इसके बाद ये पेपर 11 दिसंबर को कराया गया। इस भर्ती परीक्षा में 16 लाख 36 हजार 517 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। लेकिन परीक्षा में 50 फ़ीसदी से भी कम अभ्यर्थी शामिल हुए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें