ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRC Recruitment 2019: पढ़ें रेलवे में 1 लाख भर्ती के लिए एग्जाम पैटर्न

RRC Recruitment 2019: पढ़ें रेलवे में 1 लाख भर्ती के लिए एग्जाम पैटर्न

RRC Recruitment 2019: Indian Railway 1 Lakh Level 1 Posts: रेलवे में रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के लिए 1,03,769 पदों पर भर्ती के लिए 12 अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि सीबीटी टेस्ट के लिए भी तारीखें...

RRC Recruitment 2019: पढ़ें रेलवे में 1 लाख भर्ती के लिए एग्जाम पैटर्न
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 18 Mar 2019 08:29 PM
ऐप पर पढ़ें

RRC Recruitment 2019: Indian Railway 1 Lakh Level 1 Posts: रेलवे में रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के लिए 1,03,769 पदों पर भर्ती के लिए 12 अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि सीबीटी टेस्ट के लिए भी तारीखें घोषित नहीं की गई हैं। पिछली बार जहां रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने पूरी ग्रुप डी भर्ती (Level-1 Posts) पक्रिया का संचालन किया था वहां इस बार आरआरसी (रेलवे रिक्रूमटेंट सेल) पूरी भर्ती का संचालन कर रहा है। इस बार की भर्ती में पिछली बार की तरह ही 10वीं पास या आईटीआई की योग्यता मांगी गई है। 

पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलीजेंस, रीजनिंग जनरल अनेयरनेस और जनरल साइंस के ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे।
परीक्षा 90 मिनट की होगी।

इस बात का खास ध्यान रखें कि परीक्षा में  हर गलत सवाल पर 1/3  की नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

चयन प्रक्रिया: परीक्षा में चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के जरिए होगा। 

लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 प्रतिशत, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाने होंगे। 

सीबीटी पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर सॉल्व करें। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें