ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRC Group D और RRB NTPC Exam से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने उठाया ये बड़ा कदम

RRC Group D और RRB NTPC Exam से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने उठाया ये बड़ा कदम

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की RRB NTPC और RRC Group D जैसी अन्य तमाम आगामी भर्ती परीक्षा पूरी पारदर्शिता और निर्बाध तरीके से हो सके, इसे लेकर रेलवे ने एक अहम फैसला लिया है। ये निर्णय रेलवे...

RRC Group D और RRB NTPC Exam से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने उठाया ये बड़ा कदम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 22 Sep 2019 08:15 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की RRB NTPC और RRC Group D जैसी अन्य तमाम आगामी भर्ती परीक्षा पूरी पारदर्शिता और निर्बाध तरीके से हो सके, इसे लेकर रेलवे ने एक अहम फैसला लिया है। ये निर्णय रेलवे ने जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद लिया है। हाल ही में रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर एक नोटिस प्रकाशित हुआ है जिसके मुताबिक रेलवे तमाम आगामी भर्ती परीक्षाएं आयोजित करने के लिए एक नई एजेंसी की तलाश कर रहा है, जो पूरी पारदर्शिता व बिना किसी गड़बड़ी के परीक्षा करा सके। 

रेलवे ने इसके लिए बकायदा रेलवे ने आवेदन भी मांगे हैं। रेलवे ने पब्‍लिक और प्राइवेट स्‍टेक होल्‍डर्स से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

आरआरबी (RRB) ने अपने जारी नोटिफिकेशन में कहा कि ईसीए (Examination Conducting Agency, ECA) में देश भर में आयोजित एक शिफ्ट में 1 लाख से अधिक उम्मीदवारों की परीक्षा कराने की क्षमता होनी चाहिए। रेलवे बोर्ड ने एंजेसी से 25 सितंबर को बुलाया गया है। हर कंपनी को दस मिनट के लिए बुलाया जाएगा।

वहीं आरआरबी (RRB) के अनुसार ये एग्‍जाम एंजेसी (ECA) पूरे भारत में 15 भाषाओं में कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं आयोजित करेगा। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मराठी, मणिपुरी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू जैसे विषय शामिल है। वहीं कई शिफ्ट में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवार हिस्‍सा लेंगे। बता दें कि इस परीक्षा के प्रश्‍नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे।

गौरतलब है कि अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर माह में रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरसी ग्रुप डी और आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षा आयोजित करने वाला है। इन दोनों पदों के लिए एक करोड़ से भी अधिक आवेदन आए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें