DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  RRC Group D, NTPC Recruitment 2020 : रेलवे ग्रुप डी और एनटीपीसी परीक्षा की तिथियां इसी माह जारी होने की उम्मीद

करियरRRC Group D, NTPC Recruitment 2020 : रेलवे ग्रुप डी और एनटीपीसी परीक्षा की तिथियां इसी माह जारी होने की उम्मीद

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Alakha Singh
Mon, 02 Nov 2020 01:03 PM
RRC Group D, NTPC Recruitment 2020 : रेलवे ग्रुप डी और एनटीपीसी परीक्षा की तिथियां इसी माह जारी होने की उम्मीद

RRC Group D, NTPC Recruitment 2020 : रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी और एनटीपीसी पदों की भर्ती परीक्षा की तिथियां इसी महीने (November 2020) घोषित कर सकता है। अभ्यर्थियों द्वारा सोशल मीडिया पर आवाज उठाने के बाद पिछले महीने रेलवे ने 15 दिसंबर से परीक्षाएं कराने का ऐलान किया था। ऐसे में उम्मीद है कि परीक्षा तिथियां इसी महीने जारी कर दी जाएंगी। रेलवे ने बताया है कि एऩटीपीसी, मिनिस्ट्रियल व ग्रुप डी की 1.40 लाख भर्तियों के लिए 2.40 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा। सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। पिछले बार की तरह इस बार भी ग्रुप डी सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। 

ग्रुप डी से पहले आरआरबी मिनिस्ट्रियल की 1665 वैकेंसी, आरआरबी एनटीपीसी की 35277 वैकेंसी निकाली गई थी। एनटीपीसी की परीक्षाएं 15 दिसंबर 2020 से शुरू होने जा रही हैं। एनटीपीसी और मिनिस्ट्रियल का एप्लीकेशन स्टेटस पिछले दिनों जारी किया गया।  रेलवे भर्ती की सभी परीक्षाओं का विस्तृत शेड्यूल आना अभी बाकी है।

देखें कैटेगरी वाइज रिक्तियों की संख्या-

 

अप्रेंटाइस वालों के लिए आरक्षित होंगे 20 फीसदी पद
रेलवे की रिलीज में कहा गया है कि अप्रेंटाइस एक्ट 2016 के तहत भारतीय रेलवे ने लेवल-1 की 1.03 लाख भर्तियों में से 20 फीसदी (20,734 पद) अप्रेंटाइस युवाओं के लिए आरक्षित रखे हैं। ये भर्ती प्रक्रिया जारी है। आपको बता दें कि रेलवे अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत समय समय पर युवाओं को ट्रेनिंग कराता है ताकि वह काम करने की स्किल सीख सकें। ट्रेनिंग प्राप्त इन्हीं युवाओं को अप्रेंटाइस कहा जाता है।

संबंधित खबरें