DA Image
25 जनवरी, 2020|7:42|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

RRC Group D 2019 Exam Date: खत्म होने वाला है रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा तिथि की घोषणा का इंतजार

RRC Group D notification 103769 Posts

RRC Group D 2019 Exam Date: रेलवे में निकली ग्रुप डी की 1,03,769 भर्तियों के लिए होने वाली परीक्षा की तिथि व शेड्यूल का ऐलान इस माह हो सकता है। मार्च-अप्रैल 2020 माह में रेलवे में ग्रुप डी (लेवल-1) की 1,03,769 वैकेंसी निकली थी। लेकिन अभी तक इस भर्ती की परीक्षा (सीबीटी-1) की डेट का ऐलान नहीं किया गया है। नोटिफेशन के मुताबिक ये भर्ती परीक्षा अक्टूबर के आसपास होनी थी। लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड को परीक्षा के आयोजन कराने वाली एजेंसी न मिल पाने के कारण इसमें देरी हुई। लेकिन माडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस माह रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की डेट, शेड्यूल का ऐलान हो सकता है। इन पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया है। 

जिन 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था, इनमें से रेलवे ने 4 लाख के एप्लीकेशन रिजेक्ट किए थे। कई उम्मीदवारों ने अपने आवेदन खारिज होने को लेकर आपत्ति जताई थी। रेलवे ने आपत्तियों पर विचार भी किया था। नाराज आवेदकों के लिए रेलवे ने हेल्पडेस्क शुरू किया था। 

SSC exam Calendar 2020: एसएससी ने जारी किया परीक्षा का कैलेंडर

भर्ती की अन्य खास बातें 
- इस बार की भर्ती में पिछली बार की तरह ही 10वीं पास या आईटीआई की योग्यता मांगी गई थी। जिस तरह से पिछले भर्ती में चयन पक्रिया अपनाई गई, उसी तरह से इस भर्ती में चयन प्रक्रिया अपनाई गई है। 

- 7वें सीपीसी पेय मैट्रिक्स के लेवल-1 के मुताबिक वेतन मिलेगा। इन भर्तियों में जनरल कैटेगरी के गरीब लोगों को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। 

यहां जानें कहां कितनी निकली है वैकेंसी

rrc recruitment 2019 postswise vacancy

- उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा।  सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा। 

- सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। 
पिछले बार की तरह इस बार भी ग्रुप डी सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा। 

- ग्रुप डी से पहले RRB Ministerial की 1665 वैकेंसी, RRB NTPC की 35277 वैकेंसी निकाली गई थी। इसकी परीक्षा से जुड़ी तिथि, शेड्यूल की जानकारी आना अभी बाकी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RRC Group D 2019 Exam Date to be declared soon check railway level 1 exam date schedule admit card latest updates