DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › RRC Exam : ग्रुप सी के 329 पदों के लिए रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ की परीक्षा शुरू
करियर

RRC Exam : ग्रुप सी के 329 पदों के लिए रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ की परीक्षा शुरू

वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजPublished By: Pankaj Vijay
Wed, 04 Aug 2021 02:56 PM
RRC Exam : ग्रुप सी के 329 पदों के लिए रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ की परीक्षा शुरू

रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी ) की रेलवे में प्रमोशन के लिए परीक्षा आज से शुरू हो गई है। परीक्षा चार से छह अगस्त तक तीन पालियों में होगी। मंगलवार को अफसरों ने सेंटर पर होने वाले इंतजाम देखे। प्रयागराज, कानपुर, आगरा, मथुरा, नोएडा, लखनऊ, गाजियाबाद, झांसी, ग्रेटर नोएडा, वाराणसी एवं ग्वालियर में रेलकर्मी ग्रुप सी के 329 पदों पर प्रमोशन के लिए परीक्षा देंगे। इलेक्ट्रानिक डिवाइस का प्रयोग न हो इसे लेकर सेंटरों पर मोबाइल जैमर लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों और जैमर आदि इंतजामों के जरिए परीक्षा पारदर्शी बनाने की तैयारी है। इसके लिए आरआरसी में कंट्रोल कमांड सेंटर भी तैयार है।

आरआरसी प्रयागराज के चेयरमैन अतुल मिश्र के मुताबिक, उतर मध्य रेलवे और डीजल लोकोमोटिव वर्कशॉप (अब बीएलडब्ल्यू ) में कार्यरत 29005 रेलकर्मियों ने ग्रुप सी के 329 पदों पर प्रमोशन के लिए आवेदन किया है। पहले और दूसरे दिन लखनऊ को छोड़कर अन्य सभी दस शहरों में परीक्षा होगी। तीसरे और अंतिम दिन छह अगस्त को परीक्षा सभी 11 शहरों में होगी। पहले और दूसरे दिन तीन पॉलियों में होगी, जबकि तीसरे दिन दो पॉलियों में परीक्षा होगी। केंद्रों को सीसीटीवी से लैस किया गया है। उसकी लाइव फुटेज आरआरसी कार्यालय के कंट्रोल कमांड सेंटर में देखी जाएगी। 

सभी डीएम-एसएसपी को भेजा गया पत्र
परीक्षा के मद्देनजर सभी मंडलों के एडीआरएम और चीफ पर्सनल कोऑर्डिनेटर निगरानी करेंगे। संबंधित शहरों के डीएम और एसएसपी को आरआरसी की ओर से पत्र भेजा गया है। आरपीएफ जवानों की ड्यूटी परीक्षा केंद्रों पर लगाई गई है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सिटी इंजार्ज बनाए गए हैं। ये भी उड़न दस्ते की तरह निगरानी करेंगे। प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, मथुरा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, झांसी, कानपुर व ग्वालियर में अतिरिक्त सिटी इंचार्ज भी दायित्व संभालेंगे। केंद्रों पर आइटी मैनेजर भी नियुक्त किए गए हैं, ताकि कंप्यूटर में तकनीकी दिक्क्त होने पर तत्काल ठीक कर सकें। परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों का फेस रीडर व बायोमीट्रिक सत्यापन होगा। मास्क भी दिया जाएगा।

संबंधित खबरें