ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB Group D , NTPC , ALP Vacancy : रेल मंत्री ने दी खुशखबरी, अब साल में 4 बार रोजगार अधिसूचना जारी करेगा रेलवे भर्ती बोर्ड

RRB Group D , NTPC , ALP Vacancy : रेल मंत्री ने दी खुशखबरी, अब साल में 4 बार रोजगार अधिसूचना जारी करेगा रेलवे भर्ती बोर्ड

रेलवे बोर्ड ने दो फरवरी को सभी आरआरबी के लिए केंद्रीयकृत रोजगार अधिसूचना निर्देश जारी किया है। इसमें हर साल जनवरी-मार्च के बीच एएलपी के खाली पदों पर भर्ती करने संबंधी अधिसूचना आरआरबी जारी करेंगे।

RRB Group D , NTPC , ALP Vacancy : रेल मंत्री ने दी खुशखबरी, अब साल में 4 बार रोजगार अधिसूचना जारी करेगा रेलवे भर्ती बोर्ड
Pankaj Vijayविशेष संवाददाता,नई दिल्लीTue, 06 Feb 2024 07:23 AM
ऐप पर पढ़ें

RRB Group D , NTPC , ALP , Technician Vacancy : रेलवे की नौकरी पाने के लिए कई वर्षों के इंतजार का दौर अब समाप्त हो गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारतीय रेल में हर साल रिक्त पदों पर भर्ती करने का फैसला किया है। इसके लिए बाकायदा रेलवे का सालाना कैलेंडर जारी किया गया है। कैलेंडर में साल के महीने के अनुसार विभिन्न श्रेणी में खाली पद पर भर्ती की अधिसूचना, परीक्षा, प्रशिक्षण, नियुक्ति की जानकारी अभ्यर्थियों को पहले से पता रहेगी। रेलवे बोर्ड ने दो फरवरी को सभी रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के लिए केंद्रीयकृत रोजगार अधिसूचना संबंधी निर्देश जारी किया है। इसमें हर साल जनवरी-मार्च के बीच सहायक लोको पायलट (एएलपी) के खाली पदों पर भर्ती करने संबंधी अधिसूचना आरआरबी जारी करेंगे।

तकनीशियन पदों पर भर्ती करने की योजना है वहीं अप्रैल-जून के बीच तकनीशियन पदों पर भर्ती करने की योजना है। जुलाई से सिंतबर में गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) पदों पर स्नातक व 12वीं पास, जूनियर इंजीनियर व पैरामेडिकल पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं क्तूबर-दिसंबर में लेवल-1 यानी गैगमैन, प्वांइटमैन, सहायक पदों पर अधिसूचना जारी की जाएगी।

साल में चार बार जारी होगी अधिसूचना 
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे में नौकरी की भर्ती के लिए एक वार्षिक कैलेंडर की आवश्यकता थी। इससे उन युवाओं को मदद मिलेगी, जो रेलवे परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं। मंत्री ने कहा, नौकरी अधिसूचना अब साल में चार बार जारी की जाएगी। इससे उम्मीदवारों को तैयारी के लिए समय मिलेगा और अनिश्चितकाल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

RRB Calendar 2024 : रेलवे ने जारी किया Group D व NTPC समेत तमाम भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर, देखें कब कौन सी वैकेंसी

एकरूपता नहीं होने से लग रहा था समय
जानकारी के मुताबिक, इससे पहले क्षेत्रीय आरआरबी जोनल रेलवे की ओर से विभिन्न श्रेणियों में रिक्त पदों पर भर्ती की जाती रही है। इसमें एकरूपता नहीं होने से खाली पदों पर भर्ती कई साल बाद होती थी। प्रक्रिया में लंबा समय लगने से सफल अभ्यर्थी की उम्र अधिक होने के कारण नियुक्ति में अड़चन आती है। केंद्र सरकार ने पिछले 10 वर्षों में भारतीय रेल में लगभग पांच लाख कर्मचारियों की भर्ती की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें