ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB Technician 2024: रेलवे में 9000 वैकेंसी के लिए शॉर्ट नोटिस जारी, जानें- कब से शुरू होंगे आवेदन

RRB Technician 2024: रेलवे में 9000 वैकेंसी के लिए शॉर्ट नोटिस जारी, जानें- कब से शुरू होंगे आवेदन

अगर आप रेलवे में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपको बता दें, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने टेक्नीशियन के 9000 पदों के लिए भर्ती से जुड़ा एक शॉर्ट नोटिस जारी कर दिया है। आवेदन करने से पहले जरूरी

RRB Technician 2024: रेलवे में 9000 वैकेंसी के लिए शॉर्ट नोटिस जारी, जानें- कब से शुरू होंगे आवेदन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 12 Feb 2024 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

RRB Technician Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने संगठन में टेक्नीशियन कुल 9000 वैकेंसी के लिए भर्ती के लिए एक शॉर्ट नोटिस जारी कर दिया है। जिसके लिए जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बता दें, भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन भी कुछ समय बाद जारी किया जाएगा। जिसमें आवेदन की तारीख, शैक्षणिक योग्यता, पे- स्केल आदि की जानकारी दी जाएगी।

बता दें, जो उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने के  इच्छुक हैं, उन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म र्जमा करना होगा। बता दें, उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। जिसका आयोजन अक्टूबर और दिसंबर 2024 के दौरान किया जाएगा। वहीं  रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च 2024 से शुरू होने की उम्मीद है और 8 अप्रैल तक जारी रहेगी। हालांकि, अभी तारीखों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन की तारीख जानने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन की प्रतीक्षा करें।

यहां जानें पदों बारे में

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने संगठन में टेक्नीशियन कुल 9000 वैकेंसी के लिए शॉर्ट नोटस जारी किया है। जिसमें टेक्नीशियन ग्रेड 3 के 7900 पद और  टेक्नीशियन ग्रेड  1 सिग्नल के लिए 1100 पदों पर भर्ती की जाती है।

इतनी मिल सकती है सैलरी

टेक्नीशियन ग्रेड 3-  पे-स्केल 5 के तहत प्रति महीने 29,200 रुपये की सैलरी मिल सकती है।

 टेक्नीशियन ग्रेड  1- पे-स्केल 2 के तहत प्रति महीने19,900  रुपये की सैलरी मिल सकती है।

ये होगी जॉब प्रोफाइल

जो उम्मीदवार  टेक्नीशियन के रूप में काम करने के लिए चुने जाएंगे, उनके कार्य में रेलवे रोलिंग ट्रैक का निरीक्षण और परीक्षण करना, साथ ही यांत्रिक और विद्युत प्रणालियों को बनाए रखने के साथ अन्य काम शामिल हैं।

इस तरह होगा चयन

आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है। चयन प्रक्रिया में एक मेडिकल परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन, सीबीटी 1, सीबीटी 2, एक टाइपिंग टेस्ट, स्किल टेस्ट, या कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (यदि आवश्यक हो) आयोजित किया जाता है। बता दें, इससे पहले 31 जनवरी को  आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट और रोजगार न्यूज पेपर में
आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस जारी किया गया था।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें