ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियररेलवे सुरक्षा बल में सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती, 14 मई तक करें आवेदन

रेलवे सुरक्षा बल में सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती, 14 मई तक करें आवेदन

RRB RPF Notification 2024 : रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे सुरक्षा विशेष बल में एसआई (कार्यकारी) और कांस्टेबल (कार्यकारी) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

रेलवे सुरक्षा बल में सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती, 14 मई तक करें आवेदन
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 May 2024 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे सुरक्षा विशेष बल में एसआई (कार्यकारी) और कांस्टेबल (कार्यकारी) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आरआरबी आरपीएफ कांस्टेबल, एसआई भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया इस समय चल रही है। 14 मई तक आवेदन किया जा सकता है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में सब-इंस्पेक्टर के 452 और कांस्टेबल के 4208 पदों पर भर्ती (कुल 4660 ) निकाली गई है।

आयु सीमा- कांस्टेबल (कार्यकारी) रिक्तियों के लिए, आवेदकों की आयु 1 जुलाई, 2024 को 18-28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एसआई रिक्तियों के लिए, कट-ऑफ तिथि के अनुसार उनकी आयु 20-28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसमें COVID-19 महामारी के कारण निर्धारित सीमा से अधिक आयु सीमा में 3 वर्ष की एक बार की छूट शामिल है। ऊपरी आयु सीमा में और छूट आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए लागू होगी।

शैक्षणिक योग्यता- कांस्टेबल रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। एसआई पदों पर भर्ती के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी। परीक्षा अधिसूचना में उल्लेख किया गया है कि जो लोग योग्यता परीक्षा में उपस्थित हुए हैं लेकिन परिणाम घोषित नहीं हुए हैं वे आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

आवेदन शुल्क-  
सभी उम्मीदवारों के लिए - 500 रुपये (सीबीटी में बैठने वाले अभ्यर्थियों के अकाउंट में 400 रुपये वापस लौटा दिए जाएंगे।)
एससी, एसटी, महिला, अल्पसंख्यक व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग - 250 रुपये (सीबीटी में बैठने वाले अभ्यर्थियों के अकाउंट में पूरे 250 रुपये वापस लौटा दिए जाएंगे।) 
सीबीटी में बैठने वालों को ही रिफंड मिलेगा।

Virtual Counsellor