ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB RPF Jobs: समझिए आरपीएफ सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया, देखें परीक्षा का पैटर्न

RRB RPF Jobs: समझिए आरपीएफ सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया, देखें परीक्षा का पैटर्न

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और  रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) के लिए भर्ती में तीन चरण होते हैं- कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट,फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन

RRB RPF Jobs: समझिए आरपीएफ सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया, देखें परीक्षा का पैटर्न
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Feb 2024 08:25 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और  रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) के लिए भर्ती प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं- कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT),फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन। लिखित परीक्षा सीबीटी में जनरल अवेयरनेस, Arithmetic,जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 120 अंक के 120 मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा को हल करने के लिए 90 मिनट (1 घंटा 30 मिनट)  का समय दिया  जाएगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, प्रत्येक प्रश्न के कुल अंकों में से एक-तिहाई अंक काट लिए जाएंगे।

आपको बता दें, परीक्षा में बेसिक अंकगणित (Arithmetic) के 35 प्रश्न, नरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 35 और जनरल अवेयनेस के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। आपको बता दें, सिलेबस में आरपीएफ परीक्षा में तीन विषय बेसिक अंकगणित, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस शामिल हैं। आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा 2024 में पूछे गए प्रश्न मैट्रिक (10वीं) स्तर के होंगे। अभी परीक्षा के बारे में बताया नहीं गया है, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह तैयारी शुरू कर लें।

केंद्र सरकार ने 4000 से ज्यादा पदों पर आरपीएफ भर्ती के विज्ञापन को फेक बताया है। लेकिन जल्द ही आरपीएफ की भर्ती निकल सकती है। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद  योग्य और इच्छुक उम्मीदवार कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों  के लिए आधिकारिक वेबसाइट - rpf. Indianrailways.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

Virtual Counsellor