ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB : बड़ी खुशखबरी, टेक्नीशियन के 9000 पदों पर भर्ती करेगा रेलवे, बताया पूरा शेड्यूल

RRB : बड़ी खुशखबरी, टेक्नीशियन के 9000 पदों पर भर्ती करेगा रेलवे, बताया पूरा शेड्यूल

RRB : रेलवे ने टेक्नीशियन के करीब 9000 पदों पर भर्ती का ऐलान किया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने नोटिस जारी कर कहा है कि टेक्नीशियन की 9000 वैकेंसी का नोटिफिकेशन इसी फरवरी माह में जारी किया जाएगा।

RRB : बड़ी खुशखबरी, टेक्नीशियन के 9000 पदों पर भर्ती करेगा रेलवे, बताया पूरा शेड्यूल
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 01 Feb 2024 09:26 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे ने भर्तियों का पिटारा खोल दिया है। असिस्टेंट लोको पायलट की वैकेंसी निकालने के बाद अब रेलवे भर्ती बोर्ड ने टेक्नीशियन के करीब 9000 पदों पर भर्ती का ऐलान किया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने नोटिस जारी कर कहा है कि टेक्नीशियन की 9000 वैकेंसी का नोटिफिकेशन इसी फरवरी माह में जारी किया जाएगा। मार्च और अप्रैल माह के दौरान इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसकी कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (सीबीटी) अक्टूबर और दिसंबर 2024 में होगी। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की सूची फरवरी 2025 में जारी हो जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रिकल, मेकैनिकल, सिविल, सिग्नल एंड टेलीकॉम जैसे कई ट्रेड में लगभग 9000 तकनीशियन के पद रिक्त हैं। रेलवे ने नोटिस भी यह भी कहा है कि अगले चरण की टेक्नीशियन भर्ती का केंद्रीयकृत रोजगार नोटिस अप्रैल 2025 में जारी करने की योजना है।

अभ्यर्थी कर रहे थे विरोध
गौरतलब है कि वर्तमान में एएलपी के 5696 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इससे पहले 2018 में रेलवे ने सहायक लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के 64371 पदों पर भर्ती निकाली थी। इस बार एएलपी की वैकेंसी की कम होने के चलते अभ्यर्थी लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। खासतौर पर बिहार में अभ्यर्थियों का विरोध उबाल पर था। अभ्यर्थियों के आंदोलन के बाद रेलवे ने कहा था अब भर्तियां हर साल निकलेंगी। भर्ती प्रक्रिया वार्षिक होंगी। 

टेक्निशियन की विस्तृत विज्ञप्ति जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अपने अपने आरआरबी जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना डाउनलोड कर सकेंगे और आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार आरआरबी वेबसाइट चेक करते रहें। टेक्नीशियन भर्ती में 10वीं पास और संबंधित ट्रेड में आईटीआई की योग्यता मांगी जाती है। या फिर 10वीं पास एवं संबंधित ट्रेड में अप्रेंटाइसशिप भी स्वीकार्य होती है।

ALP के बाद एक और बड़ी भर्ती का ऐलान, रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किया खुशखबरी वाला नोटिस

ये सकती है टेक्नीशियन भर्ती की प्रक्रिया (पिछली भर्ती के आधार पर)
टेक्नीशियन पदों पर भर्ती के लिए दो चरणीय परीक्षा (फर्स्ट स्टेज सीबीटी और सेकेंड स्टेज सीबीटी) होगी। फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा। फर्स्ट और सेकेंड दोनों ही स्टेज में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा

फर्स्ट स्टेज CBT
पहले स्टेज की कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। इस टेस्ट में आपको न्यूतम अंक लाने होगें नहीं तो आपको यहीं रोक दिया जाएगा, आगे प्रक्रिया में आप शामिल नहीं हो सकते हैं। इसमें आपसे मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 

सेकेंड स्टेज CBT
पहले स्टेज की परीक्षा क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार दूसरे स्टेज में बैठ पाएंगे। यह परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होगी। पेपर दो भागों में बंटा होगा। पार्ट ए और पार्ट बी। 

पार्ट A
पार्ट ए के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे। इसे क्वॉलिफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट ए में मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें