DA Image
8 अप्रैल, 2020|7:06|IST

अगली स्टोरी

RRB recruitment 2018 : रेलवे में एएलपी और टेक्नीशियन पदों के लिए पहले चरण की CBT परीक्षा संपन्न

Lucknow, railway station, passenger, commotion

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड(RRB) 9 अगस्त से असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के रिक्त पदों के लिए पहले चरण की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) शुरू कर चुका है।9 अगस्त को  कम्प्यूटर बेस्ड प्रारंभिक टेस्ट हुआ।

भाषा चुनने के लिए विकल्प
रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियन पदों की भर्ती के लिए 15 भाषाओं में परीक्षा कराई जाएगी। 9 अगस्त से शुरू हो रही परीक्षा में अभ्यर्थियों को अपनी सुविधानुसार भाषा चुनने के लिए विकल्प दिया जाएगा।

ऐसी होगी परीक्षा
सामान्य उम्मीदवारों के लिए 1 घंटे की परीक्षा होगी। वहीं दूसरी ओर दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 80 मिनट की परीक्षा होगी। प्रश्नपत्र में 75 मल्टी च्वॉइन क्वेश्न होंगे। यानी प्रत्येक प्रश्न के उत्तर में चार विकल्प होंगे। चार में एक सही उत्तर होगा। एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर पर 1/3 काट लिया जाएगा। यानी  अगर आपने तीन प्रश्नों का गलत जवाब दिया तो एक नंबर कट जाएगा।

ये हैं स्पेशल ट्रेन
आरआरबी की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के लिए विशेष ट्रेनों के ऐलान के एक दिन बाद रेलवे ने बुधवार को कहा कि दो और ट्रेनें बिहार के मुजफ्फरपुर शहर और तेलंगाना के सिकंदराबाद के बीच चलेंगी। सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियन के 66,502 पदों के लिए शुक्रवार को होने वाले कंप्यूटर आधारित पहले इम्तिहान में लाखों उम्मीदवार शामिल होंगे। एक बयान में बताया गया है कि 05289 मुजफ्फरपुर-सिकंदराबाद विशेष ट्रेन बुधवार दोपहर मुजफ्फरपुर से रवाना हुई और यह शुक्रवार को दोपहर एक बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी। 05290 सिकंदराबाद-मुजफ्फरपुर ट्रेन शुक्रवार को रात नौ बजे सिकंदराबाद से रवाना होगी और रविवार दोपहर दो बजे मुजफ्फरपुर पहुंचेगी। पूर्वोत्तर रेलवे की तरफ से रेलवे भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन आठ और नौ अगस्त को बलिया, आजमगढ़ और मऊ से होकर गुजरेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RRB recruitment 2018: Railway CBT exam for ALP and Technician posts today read here all about