ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियररेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 2022 : अब CBT-2 भी होगा, चयन प्रक्रिया में हुए ये 5 बडे़ बदलाव

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 2022 : अब CBT-2 भी होगा, चयन प्रक्रिया में हुए ये 5 बडे़ बदलाव

RRB Railway Group D Admit Card 2022 : रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्ती की चयन प्रकिया में पांच बड़े बदलाव किए हैं। आरआरबी ने सोमवार को नोटिस जारी कर बताया कि आवेदनों...

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 2022 : अब CBT-2 भी होगा, चयन प्रक्रिया में हुए ये 5 बडे़ बदलाव
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 25 Jan 2022 08:21 AM

RRB Railway Group D Admit Card 2022 : रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्ती की चयन प्रकिया में पांच बड़े बदलाव किए हैं। आरआरबी ने सोमवार को नोटिस जारी कर बताया कि आवेदनों की संख्या अत्यधिक होने के चलते सीबीटी दो चरणों में होगा। सीबीटी-1 पहले जारी किए गए पैटर्न के मुताबिक ही होगा। आरआरबी ने सीबीटी-2 का पैटर्न भी जारी कर दिया गया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने मॉर्क्स नॉर्मलाइजेशन के फॉर्मूले में भी बदलाव किए हैं। नोटिस में यह भी साफ कर दिया गया है कि सीबीटी-1 परीक्षा 23 फरवरी से ही शुरू होगी लेकिन कोविड-19 की स्थिति और सरकार की गाइडलाइंस को ध्यान में रखा जाएगा। 

यहां जानें रेलवे ग्रुप डी भर्ती की चयन प्रक्रिया में हुए 5 बदलावों के बारे में

1. अब सीबीटी - 2 भी होगा

रेलवे ने ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) के नोटिफिकेशन में यह साफ लिखा था कि सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) सिंगल स्टेज में करवाना है या फिर मल्टी स्टेज में, यह तय करने का अधिकार रेलवे प्रशासन के पास रहेगा। अब आखिरकार रेलवे ने नोटिस जारी कर यह स्पष्ट कर दिया है कि ज्यादा आवेदनों के चलते सीबीटी दो चरणों में कराए जाएंगे। 

अब रेलवे ग्रुप डी भर्ती की ऑनलाइन लिखित परीक्षा दो स्टेज में ली जाएगी- सीबीटी-1 और सीबीटी-2। सीबीटी-1 एग्जाम में कुल वैकेंसी के 15 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। इन अभ्यर्थियों को सीबीटी-2 देने का मौका मिलेगा।

अब सीबीटी-1 में सफल उम्मीदवारों को सीबीटी-2 देना होगा। सीबीटी-2 में सफल उम्मीदवारों को पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल होगा। 
 ताजा नोटिस के मुताबिक सीबीटी-2 में 10वीं के स्तर के ही प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा 90 मिनट की होगी और इसमें कुल 120 प्रश्न होंगे। जनरल साइंस, मैथ्स से 30-30, जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग से 35 और जनरल अवेयरनेस से 25 प्रश्न होंगे। 

सीबीटी-1 का सिलेबस और पैटर्न नोटिफिकेशन के मुताबिक ही होगा। सीबीटी-1 एग्‍जाम सिटी डिटेल्‍स 10 दिन पहले और एडमिट कार्ड 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवार अपनी ट्रैवल अथॉरिटी भी परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले ही डाउनलोड कर सकेंगे।

सीबीटी-1 का पैटर्न
रेलवे ग्रुप डी का पेपर 100 नंबर का होगा। प्रश्न भी 100 होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1-1 नंबर का होगा। कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें जनरल साइंस से 25, मैथ्स से 25, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल अवेयरनेस एंड करेंट अफेयर से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 प्रतिशत, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाने होंगे।

2. एक और बड़ा बदलाव- अब डीवी के लिए वैकेंसी जितने उम्मदीवार ही बुलाये जाएंगे
आरआरबी ने चयन प्रक्रिया में एक और बड़ा बदलाव किया है। पहले कहा गया था की सीबीटी में प्रदर्शन के आधार पर  पीईटी पास 1.05 गुना (कुल वैकेंसी का) उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। लेकिन अब इस नियम में बदलाव हुआ है। अब सीबीटी -2 में प्रदर्शन  के आधार पर पीईटी पास करने वाले उतने ही उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा जितनी वैकेंसी हैं। 

3. रिजल्ट का फॉर्मूला बदला गया

सीबीटी का रिजल्ट मार्क्स को नॉर्मलाइज्ड करके ही निकाला जाएगा। आरआरबी ने नोटिफिकेशन में जो नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला बताया था, उसमें बदलाव किए गए हैं। नया फॉर्मूला आप नीचे देख सकते हैं- 

 

formula

 

4. एक अन्य बदलाव के तहत अब असिस्टेंट प्वॉइंट्समैन पद का नाम प्वॉइंट्समैन कर दिया गया है। 

5. रेलवे ने रिवाइज्ड पोस्ट पैरामीटर जारी किया है। यहां देखें

rrb

 

रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था।  

इससे पहले आरआरबी ने दिसंबर माह में ग्रुप डी भर्ती के अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन करने और एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने का मौका दिया। करेक्शन सुविधा के जरिए रेलवे ने उन अभ्यर्थियों को अपनी उम्मीदवारी पक्की करने का एक और मौका दिया जिनके आवेदन अमान्य फोटो व सिग्नेचर अपलोड करने संबंधी गलती के चलते खारिज कर दिए गए थे। आपको बता दें कि गलत फोटो और सिग्नेचर की वजह से 485607 आवेदन पत्र रिजेक्ट किए गए थे।

epaper