ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB Railway ALP Bharti: असिस्टैंट लोको पायलट भर्ती के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, आयु सीमा में 3 साल की छूट का ऐलान

RRB Railway ALP Bharti: असिस्टैंट लोको पायलट भर्ती के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, आयु सीमा में 3 साल की छूट का ऐलान

Railway ALP Recruitment: रेल मंत्रालय ने एएलपी भर्ती में ओवरएज हो गए लाखों अभ्यर्थियों के लिए बड़ी राहत दी है। रेलवे ने ऐसे अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का ऐलान किया है। अब 33 वर्ष की

RRB Railway ALP Bharti: असिस्टैंट लोको पायलट भर्ती के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, आयु सीमा में 3 साल की छूट का ऐलान
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 02:17 PM
ऐप पर पढ़ें

RRB ALP Vacancy 2024: बिहार में रेलवे भर्ती को लेकर आंदोलन कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है। हालांकि अभ्यर्थी सीट बढ़ोतरी की मांग पर अड़े हैं। रेल मंत्रालय ने रेलवे एएलपी भर्ती की आयु सीमा में छूट का ऐलान किया है। रेलवे की ओर से इस संबंध में नोटिस जारी कर कहा गया है कि अभ्यर्थी अब 18 से 33 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं। रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जो अभ्यर्थी ओवरएज हो गए हैं और कोरोना महामारी के कारण इस भर्ती का अवसर नहीं प्राप्त कर सके, ऐसे अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का फैसला किया गया है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से होगी। नई आयु सीमा के अभ्यर्थी अब 31 जनवरी 2024 से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इससे पहले रेलवे के अधिकारियों ने ऐलान किया था कि अभ्यर्थियों को हर वर्ष अब एएलपी भर्ती का मौका मिलेगा। दूसरा फायदा यह भी होगा कि जो अभ्यर्थी परीक्षा पास करेंगे उन्हें तुरंत नियुक्ति कर दिया जायेगा और उन्हें लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 

5696 पदों के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया :
रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) ने असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती के लिए 20 जनवरी 2024 से आवेदन कर मांगे थे। रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 19 फरवरी 2024 है। इस भर्ती से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने वर्ष 2018 में एएलपी और टेक्नीशियन के 64371 पदों पर भर्ती निकाली थी। यह भर्ती आईटीआई के विभिन्न ट्रेड्स के लिए होगी।

आवेदन योग्यता : 10वीं पास एवं आईटीआई या 10वीं एवं संबंधित ट्रेड में तीन वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा स्वीकार्य होगा।

आयु सीमा - 18-30 वर्ष। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट मिलेगी। 

रेलवे एएलबी भर्ती की चयन प्रक्रिया :
चयन प्रक्रिया चार चरणों में पूरी होने की संभावना है। ये चरण हैं - 1. फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट), 2. सेकेंड स्टेज सीबीटी, 3. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट और 4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन। 

आवेदन शुल्क - 500 रुपये। सीबीटी 1 परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसके 400 रुपये लौटा दिए जाएंगे।  एससी, एसटी, महिला, ईबीसी, दिव्यांग- 250 रुपये । सीबीटी 1 परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसके पूरे 250 रुपये लौटा दिए जाएंगे। 
 

रेलवे में वार्षिक भर्ती शुरू : वैष्णव
हाल में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि रेलवे अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने की योजना बना रहा है। डेढ़ लाख पदों के लिए रोजगार प्रक्रिया पूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि एक वार्षिक भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि अधिकतम लोगों को अवसर मिल सकें। वैष्णव ने कहा कि हमने हाल ही में डेढ़ लाख कर्मचारियों के लिए रोजगार प्रक्रिया पूरी की और उसके तुरंत बाद हमने सहायक लोको पायलट (एएलपी) के चयन से नई प्रक्रिया शुरू कर दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ग्रुप ‘डी’ में तकनीकी और गैर-तकनीकी श्रेणियों में रोजगार के अधिक अवसर होंगे।

Virtual Counsellor