ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB NTPC Exam 2021 : एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के बीच आरआरबी ने उम्मीदवारों के लिए जारी की अहम सूचना

RRB NTPC Exam 2021 : एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के बीच आरआरबी ने उम्मीदवारों के लिए जारी की अहम सूचना

RRB NTPC Exam 2021 : रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) ने एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के बीच अभ्यर्थियों के लिए अहम सूचना जारी की है। रेलवे ने नोटिस जारी कर कहा है कि उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन,...

RRB NTPC Exam 2021 : एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के बीच आरआरबी ने उम्मीदवारों के लिए जारी की अहम सूचना
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 05 Feb 2021 04:49 PM
ऐप पर पढ़ें

RRB NTPC Exam 2021 : रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) ने एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के बीच अभ्यर्थियों के लिए अहम सूचना जारी की है। रेलवे ने नोटिस जारी कर कहा है कि उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर, हाथघड़ी या अन्य कोई कम्युनिकेशन डिवाइस, पेन/पेंसिल, वॉलेट/पर्स, बेल्ट, मेटल पकड़े या वस्तु, ज्वेलरी पहनकर आना सख्त मना है। ये निर्देश भर्ती के नोटिफिकेशन और एडमिट कार्ड में भी दिए गए हैं। 

रेलवे ने कहा, 'ऐसा देखा जा रहा है कि कुछ उम्मीदवार इन निर्देशों पर ध्यान न देकर आभूषण इत्यादि पहनकर परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं। उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि निर्देशों का कड़ाई से पालन करें तथा अनावश्यक असुविधा व इन निर्देशों की अवेहलना पर परीक्षा में बैठने के प्रतिबंध से बचें।'

चौथे फेज का शेड्यूल जारी
इस बीच आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के चौथे फेज का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। इस चरण की एनटीपीसी परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी और 3 मार्च तक चलेगी। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के चौथे चरण में 15 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। ये अभ्यर्थी 5 फरवरी यानी कल रात 9 बजे से आरआरबी वेबसाइट्स पर अपनी एग्जाम सिटी, डेट, शिफ्ट की डिटेल्स चेक कर सकेंगे। साथ ही एससी, एसटी अभ्यर्थी ट्रैविलंग अथॉरिटी भी डाउनलोड कर सकेंगे। इस चरण में भी अभ्यर्थियों को उनके एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले उपलब्ध होंगे। वह अपने अपने आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। चौथे चरण में शामिल अभ्यर्थियों के मोबाइल व ईमेल पर भी परीक्षा तिथि की जानकारी भेजी जा रही है। रेलवे ने नोटिस में कहा है कि जिन अभ्यर्थियों का नंबर चौथे चरण में भी नहीं आया है, उन्हें आगे के चरणों में शामिल किया जाएगा। 

RRB NTPC Exam 2021 : मेल नहीं खाई एडमिट कार्ड और पहचान पत्र की फोटो, हुआ खुलासा

आपको बता दें कि एनटीपीसी भर्ती में कुल मिलाकर 1.25 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था। एनटीपीसी के पहले चरण की परीक्षाएं 28 दिसंबर 2020 से लेकर 13 जनवरी 2021 तक आयोजित हुईं जिसमें 23 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इसके बाद दूसरा चरण 16 जनवरी से शुरू हुआ और यह 30 जनवरी तक चला। दूसरे चरण की परीक्षा में  27 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। तीसरे चरण की एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 31 जनवरी 2021 से जारी है और यह 12 फरवरी 2021 तक चलेगी। इस चरण में करीब 28 लाख उम्मीदवार हिस्सा ले रहे हैं। 

एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें