DA Image
4 जनवरी, 2021|7:23|IST

अगली स्टोरी

RRB NTPC Exam Date 2020 : वायरल हुई नई रेलवे एनटीपीसी भर्ती परीक्षा तिथि पर सरकार ने कही ये बात

rrb ntpc exam date

RRB NTPC Exam 2020 : आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से शुरू होने जा रही है। सरकार ने भी वायरल हुई इस खबर पर मुहर लगा दी है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने पहले घोषणा की थी कि 15 दिसंबर से एनटीपीसी भर्ती परीक्षा शुरू होगी लेकिन बोर्ड ने सबसे पहले मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों की भर्ती परीक्षा कराने का फैसला लिया। भारत सरकार के प्रेस सूचना कार्यालय ने इस खबर को बिल्कुल सही करार दिया है जिसमें यह कहा जा रहा है कि आरआरबी ने एनटीपीसी भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल जारी किया है। अब ये परीक्षा 28 जुलाई से मार्च 2021 तक होगी।

सरकार की फैक्ट चैक ऑर्गेनाइजेशन पीआईबी फैक्ट चैक ( PIB Fact Check ) ने रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के बीच वायरल हुई इस खबर को सही ठहराते हुए ट्वीट किया - ''रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने मीडिया के साथ बातचीत में एनटीपीसी 2020 परीक्षा के नए शेड्यूल की घोषणा की है। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से मार्च 2021 तक चलेगी।''

इस ट्वीट के साथ अटैच फोटो में भर्ती परीक्षा का शेडूयल है जिस पर सच की मुहर लगाई गई है। 

आपको बता दें की पिछले साल रेलवे ने एनटीपीसी, आइसोलेटेड व मिनिस्टीरियल कैटेगरी व ग्रुप डी (लेवल-1) की बंपर भर्ती निकाली थी। नए शेड्यूल के मुताबिक सबसे पहले आइसोलेटेड व मिनिस्टीरियल (स्टेनो व अध्यापक) श्रेणी की परीक्षाएं होंगी और उसके बाद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) और ग्रुप डी (लेवल-1) पदों की परीक्षाएं होंगी। मिनिस्टीरियल आइसोलेटेड कैटेगरी परीक्षा 15 दिसंबर से, RRB NTPC परीक्षा 28 दिसंबर से और RRC ग्रुप डी भर्ती परीक्षा अप्रैल 2021 से होंगी। 

रेल बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ विनोद कुमार यादव ने मंगलवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रेलवे ने विभिन्न पदों के लिए कोरोना काल के पहले जो आवेदन आए थे उनके लिए परीक्षाओं की शुरुआत 15 दिसंबर से होने जा रही है। इनमें स्टेनो व अध्यापक श्रेणी के 1663 पदों के लिए 15 से 18 दिसंबर के बीच में कंप्यूटरीकृत परीक्षा आयोजित की जाएगी। इन पदों के लिए एक लाख तीन हजार आवेदन आए हैं। इसके बाद गैर तकनीकी पॉपुलर श्रेणी जिनमें स्टेशन मास्टर, गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कमर्शियल क्लर्क आदि के 35208 पदों के लिए 28 दिसंबर से अगले साल मार्च तक परीक्षाओं का आयोजन होगा। इन पदों के लिए एक लाख 28 हजार अभ्यर्थी हैं। संरक्षा श्रेणी में लेवल-एक ( RRC ग्रुप डी भर्ती परीक्षा ) के ट्रैक मेंटेनेंस, पॉइंट्स मैन आदि के 103769 पदों के लिए अप्रैल से जून 2021 तक परीक्षाएं होंगी। इन पदों के लिए एक करोड़ 15 लाख आवेदन आए हैं। इस तरह कुल 140640 पदों के लिए दो करोड़ 44 लाख अभ्यर्थी परीक्षाएं देंगे। 

यादव ने कहा कि जिन लोगों को कोरोना काल के पहले विभिन्न पदों के लिए चयनित किया गया है उनके प्रशिक्षण का काम भी शीघ्र शुरू हो रहा है। कोरोना काल के चलते उनको ट्रेनिंग नहीं दी जा सकी थी। अब अगस्त 2021 तक पूरी कर ली जाएगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RRB NTPC Exam 2020 : government pib fact check said railway recruitment exam ntpc new date schedule news is right