ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB NTPC exam 2020: रेलवे परीक्षा में फर्जीवाड़ा अब नहीं होगा आसान, उम्मीदवारों की फोटो कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखेगी

RRB NTPC exam 2020: रेलवे परीक्षा में फर्जीवाड़ा अब नहीं होगा आसान, उम्मीदवारों की फोटो कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखेगी

रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी परीक्षा में इस बार फर्जीवाड़ा करना आसान नहीं होगा। इस बार उम्मीदवारों की फोटो कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखेगी। फॉर्म में भरे हुए फोटो से उसका मिलान कराया जाएगा। इसमें...

RRB NTPC exam 2020: रेलवे परीक्षा में फर्जीवाड़ा अब नहीं होगा आसान, उम्मीदवारों की फोटो कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखेगी
अभिषेक कुमार,पटना Mon, 14 Dec 2020 11:15 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी परीक्षा में इस बार फर्जीवाड़ा करना आसान नहीं होगा। इस बार उम्मीदवारों की फोटो कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखेगी। फॉर्म में भरे हुए फोटो से उसका मिलान कराया जाएगा। इसमें अगर थोड़ा भी कंफ्यूजन हुआ तो लड़की की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाएगा। अभी तक परीक्षार्थी पहले स्कॉलर को बैछाने के लिए फोटो को ऐसा स्केन कर देते थे जिसमें कुछ पता ही नहीं चलता था।

RRB NTPC, Level-1 exams: रेलवे ने 1.4 लाख पदों की भर्ती परीक्षाओं को लेकर दिया बड़ा अपडेट, जोरों पर तैयारियां

स्कॉलर बैठाकर परीक्षा दिलाकर पास करा देते थे। इस बार बॉयोमेटिक्स उपस्थिति के अलावा उम्मीदवारों को कई अन्य प्रक्रियाओं से भी गुजरना होगा। यह परीक्षा ऑनलाइन तीन चरणों में होगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। 

इसके अलावा एनटीपीसी परीक्षा में एक और बड़ा बदलाव किया गया है। वैसे उम्मीदवारों जिन्होंने जिस पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की है, उन्हें उसी में चयन किया जाएगा। पहले एक परीक्ष के माध्यम से सभी पदों के िलए उम्मीदवार चयनित कर लिए जाते थए। जैसे एएसएम, गुड्स गार्ड्स, सीए. टीए आदी में कई पदों के लिए एक ही परीक्षा से चयनित हो जाते थे। इस बार मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों को अंकों के आधार पर प्रत्येक पद के लिए चयनित किया जाएग। मुख्य परीक्षा में अलग-अलग पदों के लिए परीक्षा देनी होगी।

रेलवे भर्ती परीक्षा 2020 : अगर चयन हुआ तो जानें RRB आपको कब तक देगा पद पर नियुक्ति

20 गुणा उम्मीदवारों का चयन
प्रारंभिक के बाद मुख्य परीक्षा के लिए 20 गुणा उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इस बार बिहार से 15 लाख 62 हजार से अधिक उम्मीदवार हैं। वहीं देशभर से उम्मीदवारों की संख्या एक करोड़ 25 लाख से अधिक होने की उम्मीद है। इसके अलावा एनटीपीसी की परीक्षा में परीक्षार्थी को वन नाइट सफर जाने वाला सेंटर दिया जाएगा। कम से कम 500 किमी की दूरी होगी।  

Virtual Counsellor