DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  RRB NTPC Exam 2020 : रेलवे भर्ती परीक्षा में पकड़े गए दो फर्जी अभ्यर्थी

करियरRRB NTPC Exam 2020 : रेलवे भर्ती परीक्षा में पकड़े गए दो फर्जी अभ्यर्थी

वरीय संवाददाता,पटनाPublished By: Pankaj Vijay
Wed, 06 Jan 2021 09:44 AM
RRB NTPC Exam 2020 : रेलवे भर्ती परीक्षा में पकड़े गए दो फर्जी अभ्यर्थी

RRB NTPC Exam 2021 : रेल भर्ती बोर्ड पटना के अन्तर्गत गैर तकनीकी पदों ( आरआरबी एनटीपीसी ) के लिए चल रही परीक्षा में पटना के दो केंद्रों से दो फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए हैं। सोमवार को राजधानी के बड़ी पहाड़ी और परसा बाजार स्थित परीक्षा केंद्र से एक-एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। पकड़े गए परीक्षार्थी पर एफआईआर दर्ज करके आगे की कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है। बता दें कि सूबे में आरा, गया एवं पटना के 35 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा संचालित की जा रही है।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे भर्ती बोर्ड की द्वितीय पाली की परीक्षा में सोमवार को ’राज टेक्नो, कमलदह पथ, बड़ी पहाड़ी के परीक्षा केन्द्र पर जांच के क्रम में एक फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा गया। फर्जी परीक्षार्थी छोटू कुमार, पिता-नसीबलाल यादव, ग्राम-सरकुना, दुल्हिन बाजार, पटना का है। वह मूल परीक्षार्थी-राकेश चन्द्र, पिता- संजीवन प्रसाद, ग्राम- नजरमीरा, सोनपुर, सारण के बदले परीक्षा देने पहुंचा था। इसके विरुद्ध बाईपास थाने में एफआईआर दर्ज हुई है। वहीं, दूसरे मामले में परसा बाजार के परीक्षा केन्द्र पर हस्ताक्षर मिलान के दौरान एक फर्जी अभ्यर्थी को पकड़ा गया जो अपने भाई की जगह परीक्षा देने के लिए आया था।

सीपीआरओ ने बताया कि पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी के दिशा-निर्देश पर रेल भर्ती बोर्ड/पटना के अध्यक्ष सुजीत कुमार मिश्रा द्वारा कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सभी हरसंभव कदम उठाए गए हैं। इसी के तहत परीक्षार्थियों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं, भर्ती बोर्ड की ओर से परीक्षा में लाइव सीसीटीवी सर्विलांस के जरिये परीक्षा केन्द्रों की मॉनिटरिंग नियंत्रण कक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड एवं रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली स्तर पर की जा रही है। परीक्षा के मध्य में अभ्यर्थियों की सीट पर उपस्थिति पत्रक पर  हस्ताक्षर के साथ-साथ टैब के माध्यम से दोबारा बायोमीट्रिक लेकर मिलान किया जा रहा है ताकि परीक्षा के दौरान कोई अन्य मूल अभ्यर्थी के बदले परीक्षा नहीं दे सके। जिम्मेदार पदाधिकारी बेहतर परीक्षा संचालन के लिए हर  संभव प्रयास कर रहे हैं। अभ्यर्थियों को समय-समय पर जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए जा रहे हैं। 

संबंधित खबरें